आज का राशिफल 15 दिसम्बर 2023: जानिए आज का राशिफल, अपना मनोबल ऊंचा रखें मेष राशि वाले

आज का राशिफल 15 दिसम्बर 2023: जानिए आज का राशिफल, अपना मनोबल ऊंचा रखें मेष राशि वाले

December 15, 2023 Off By NN Express

मेष राशि: मेष राशि के जिन लोगों का आज इंटरव्यू है, वह मनोबल ऊंचा रखें क्योंकि आत्मविश्वास ही सिलेक्शन कराने में मदद करेगा। जो लोग दूध का व्यापार करते हैं, वह ग्राहकों की मांग को पूरा करने में असमर्थ हो सकते हैं, हां लेकिन आप अपने माल की क्वालिटी न गिरने दें। रोजगार की तलाश में भटक रहे युवाओं को रोजगार मिल सकता है, अपनी कोशिशे को तेज करें जिससे शुभ समाचार भी जल्दी मिल सके। घरेलू खर्च एकदम से बढ़ सकते हैं क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक सामान में कंप्यूटर, मोबाइल या टीवी के खराब होने की आशंका है। सेहत में लापरवाही पुराने रोगों को फिर से न्योता दे सकती है, इसलिए स्वास्थ्य को लेकर सजग रहे।
वृष – इस राशि के नौकरीपेशा लोग कर्मक्षेत्र को अपडेट करने के लिए उच्च-शिक्षा ले सकते हैं, जिससे आपका प्रमोशन जल्दी हो सके। थोक व्यापार शुरू करने वालों को कागजी कार्यवाही ठीक रखनी चाहिए, व्यापार मंडल की ओर से अपने सारे कागज मजबूत रखें। विद्यार्थियों को अंडरकॉन्फिडेंट में नहीं रहना चाहिए, खुद पर विश्वास रखें और आगे बढ़ें। माता-पिता के सानिध्य में समय व्यतीत करें, एक ओर जहां उन्हें सुख की अनुभूति होगी तो वहीं दूसरी ओर आपको कई बातें सीखने को मिलेगी। सेहत में कैल्शियम की कमी न होने पर इस बात का खास ध्यान रखें, ऐसे खाद्य पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें जिसमें कैल्शियम की मात्रा हो।

मिथुन – मिथुन राशि के लोगों की वरिष्ठों के साथ मीटिंग हो सकती है, मीटिंग के दौरान इधर-उधर की बातों पर फोकस मत करें। कारोबारी वर्ग ध्यान रखें कि अधिक से अधिक लिंक डेवलप करने से व्यापार दिन दूना रात चौगुना बढ़ेगा। युवा वर्ग सोशली एक्टिव रहें, न केवल आजीविका बल्कि सामाजिक तौर पर भी आप को इसका लाभ मिलेगा। संतान की पढ़ाई पर अब से आपको भी ध्यान देना होगा, ज्यादा कुछ नहीं तो उसके रिवीजन में ही मदद करें। सेहत में बहुत अधिक तेल मसाला और चिकनाई युक्त भोजन से परहेज करना होगा, क्योंकि सीने और गले में जलन होने की आशंका है।

कर्क – इस राशि के लोगों पर एकदम से वर्कलोड बढ़ सकता है, बॉस यदि जिम्मेदार समझ कर आपको कोई काम दे रहे हैं तो इसे करने से घबराएं नहीं। बिजनेस पार्टनर अहम फैसलों में पार्टनर की राय लेना न भूले, अन्यथा पार्टनर संग रिलेशन खराब होने में देर नहीं लगेगी। युवा वर्ग मन की बात या उलझनों को माता-पिता से शेयर करें, उनसे बात करके माइंड तो कूल होगा ही, साथ ही बेहतर सुझाव भी मिलेंगे। महिलाओं के कामकाज को सम्मान मिलेगा, परिवार में सभी लोग आपकी प्रशंसा करते हुए नजर आएंगे। सेहत में मौसमी बीमारियों के साथ जोड़ों के दर्द या गठिया की परेशानी उभर सकती है।

सिंह – सिंह राशि के जिन लोगों के अंदर बड़बोलेपन की आदत है, आज के दिन विशेष तौर पर इस पर काबू रखना होगा। व्यापारी वर्ग किसी कार्य के चलते यात्रा पर जाने की सोच रहें है तो यात्राओं को टालना ही उचित रहेगा। युवाओं को अपने संपर्कों को एक्टिव रखना होगा, नए पुराने सभी दोस्तों से मिलते जुलते रहें और मिलना जुलना न सही तो फोन पर बात तो करते रहें। घर के छोटे सदस्यों को उनके कार्यों के लिए प्रोत्साहित करें, क्योंकि यह लोग माता-पिता का नाम रोशन करेंगे। सेहत में जिन लोगों की तबीयत थोड़ी ठीक नहीं लग रही है, उन्हें दिनचर्या और दवा को लेकर सतर्कता बरतनी चाहिए।
कन्या – इस राशि के लोगों को कार्यस्थल पर ओवर कॉन्फिडेंस में आकर किसी व्यक्ति को छोटा आंकने से बचना चाहिए। दवा व्यापारी जो भी कार्य करे वह कानूनी दायरे में रहकर ही करें क्योंकि गैर कानूनी काम आपके कारोबार को बंद तक करा सकते हैं। विद्यार्थी वर्ग के भीतर भक्ति भाव जाग सकता है, जिसके बाद से आप पूजा पाठ जैसे अनुष्ठान में भी शामिल होते हुए नजर आएंगे। यदि आप घर के बड़े हैं तो आपकी जिम्मेदारी बनती है कि सभी के साथ समान व्यवहार करें और सहयोग के साथ काम पूरा करने की प्रेरणा दें। सेहत में ऊंची जगह पर काम कर रहे हैं तो अलर्ट रहें, गिरकर चोट लगने की आशंका है।

तुला – तुला राशि के लोग कार्यस्थल पर अधीनस्थों से अहंकार की बोली न बोलें, अन्यथा आपके कल के लिए अपमानजनक परिस्थितियां पैदा हो सकती हैं। व्यापारियों को आज अपने मुनाफे का कुछ हिस्सा दान में देना पुण्यों की बढ़ोत्तरी कराएगा। युवाओं को नशा करने वाले लोगों की संगत से दूर रहना होगा, उनकी संगत में रहकर आप भी बिगड़ सकते हैं। बच्चों के जिद्दी स्वभाव को बढ़ावा देने से बचना चाहिए, उन्हें डांट के नहीं लेकिन प्यार से सही और गलत के बीच का फर्क समझाएं। हेल्थ में हाइजीन रहे साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें क्योंकि इंफेक्शन होने का डर है।
वृश्चिक – इस राशि के लोग प्लानिंग के साथ काम की शुरुआत करें, काम निश्चित रूप से पूरे होंगे और समय पर होंगे। व्यापारियों को वाद-विवाद में नहीं पडऩा है, खास कर बेवजह बहस कतई न करें क्योंकि छोटे-छोटे विवाद भी बड़ा रूप ले लेते हैं। नकारात्मक ग्रहों की स्थिति में युवाओं का किसी भी अजनबी के साथ गर्मजोशी दिखाना नुकसानदेह हो सकता है। ग्रहों की स्थिति को देखते हुए घर-परिवार में सौहार्दपूर्ण वातावरण रहेगा। सेहत में सुबह के नाश्ते में मोटा अनाज ले, जिसमे आप अंकुरित चना, मूंग दाल आदि शामिल कर सकते हैं।

धनु – धनु राशि के जिन लोगों ने विदेशी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई किया है, उनको शुभ समाचार मिलने की प्रबल संभावना है। व्यापारी वर्ग वाकपटु लोगों से बहुत सावधान रहें, वरना वह आपको ठग सकते हैं। युवाओं को दिखावा करने से बचना होगा, आप जैसे है वैसे रहें क्योंकि दिखावे बाज़ी में जेब कब खाली हो जाएगी पता भी नहीं चलेगा। छोटे भाई-बहन को समस्या है तो सहयोग करें, और यदि साथ नहीं रहते तो फोन पर हालचाल लें। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय उत्तम है, बस दिनचर्या व्यवस्थित बनी रहे इस बात का खास ध्यान रखें।
मकर – इस राशि के लोग चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों से अनुचित तरीके से बात करने से बचें, अन्यथा बॉस तक शिकायत पहुंचने में समय नहीं लगेगा। बिजनेस करने वालों की मेहनत जाया नहीं जाएगी, ऐसे में पिछला प्रयास वर्तमान समय में उन्नति दिलाने वाला हो सकता है। जिन युवाओं की सैन्य विभाग में जाने की इच्छा है, उन्हें फिटनेस पर फोकस करना चाहिए। घर में किसी बात पर विवाद है तो उसे बढ़ाने का प्रयास न करें अन्यथा करीबी आप से दूरी बना सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर परिस्थितियां अनुकूल है, दवाइयां खा रहे हैं तो उन्हें नियमित तौर पर जारी रखें।
कुंभ – कुंभ राशि के लोगों के ऑफिस में मीटिंग का दौर चलता रहेगा, जिस कारण आज के दिन व्यस्तता भी कुछ ज्यादा हो सकती है। व्यापारी वर्ग को बड़ा आर्थिक लाभ भी होगा, जिसमें की आरडी-एफडी भी मैच्योर होती दिख रही हैं। युवा वर्ग अधिक से अधिक लोगों से मिलने जुलने की आदत बनाएं इसके माध्यम से भविष्य में बेहतर लाभ पाएंगे। प्रोफेशनल लाइफ के साथ आज आपको घर पर भी समय देना पड़ सकता है, क्योंकि कुछ करीबी लोग आपसे मिलने घर पहुंच सकते हैं। सेहत की बात करें तो कल की भांति आज भी अग्नि से अलर्ट रहना होगा, क्योंकि दुर्घटना होने की आशंका है।

मीन – इस राशि के मीडिया क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सक्रिय रहना होगा, क्योंकि महत्वपूर्ण स्टोरी कवर करने का मौका मिल सकता है। व्यवसाय में पैसे के लेन-देन को लेकर सजग रहना होगा, बड़े पैसे के लेनदेन पर भी ध्यान रखें। अभिभावक ध्यान रखें बच्चे कंबाइंड स्टडी के नाम पर समय बर्बाद न करें, इसलिए बीच बीच में उनके रूम चेक करते रहें। ग्रहों की स्थिति को देखते हुए पारिवारिक मामलों में बड़ों के साथ विवाद की स्थिति बनती हुई दिखाई दे रही है। सेहत में इस राशि के बच्चे के कान में दर्द हो सकता है, ऐसे में एक बार कान की जांच करवा लें।