शेयर मार्केट के प्रति बढ़ रहा रुझान, निवेशकों को होगा लाभ

शेयर मार्केट के प्रति बढ़ रहा रुझान, निवेशकों को होगा लाभ

December 8, 2023 Off By NN Express

हाल के वर्षों में शेयर बाजार बहुत बदल गया है, जिससे लोगों के पैसे निवेश करने के तरीके पर असर पड़ा है। नए निवेश विकल्प अधिक लोगों का निवेश और आनलाइन शेयर ट्रेडिंग प्लेटफार्म इन बदलावों के कुछ कारण हैं। आनलाइन शेयर ट्रेडिंग प्लेटफार्म के बढ़ने के साथ निवेशकों के पास अब शेयर बाजार के बारे में जानकारी तक आसान पहुंची है। यह उन्हें सूचित निवेश निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। इससे शेयर बाजार में भाग लेने वाले निवेशकों की संख्या में वृद्धि हुई है।

विगत एक दो वर्षो में निवेशकों में शेयर मार्केट के प्रति रुझान में वृद्धि देखी गई है। साथ ही यह रुझान केवल निवेश तक सीमित ना होकर शेयर ट्रेडिंग में भी परिवर्तित हुआ है। शेयर मार्केट के प्रति रुझान में बढ़ाव एक अच्छा संकेत है, किंतु केवल तब तक ही जब तक इसे पूरी गंभीरता और समझ के साथ लिया जाए। शौकिया तौर पर किए गए निवेश या सौदों में यह दांव निवेशकों पर उल्टा भी पड़ सकता है।

सेबी जो कि शासन द्वारा गठित एक संस्था है, जो शेयर मार्केट का नियामक ढांचा है। उसके अनुसार आप्शंस में लिए गए लगभग 90 प्रतिशत सौदों में ट्रेडर्स को हानि होने के आंकड़े प्रस्तुत करती है। निवेशकों या ट्रेडर्स के लिए किसी भी निर्णय से पूर्व इसके विशेषज्ञों से सलाह लिया जाना ही आवश्यक है। आनलाइन शेयर ट्रेडिंग प्लेटफार्म ने शेयर बाजार में लोगों के व्यापार करने के तरीके में क्रांति ला दी है।

ये प्लेटफर्म निवेशकों को जानकारी और आनलाइन शेयर ट्रेडिंग टूल तक आसान पहुंच प्रदान करते हैं। इससे निवेशकों के लिए शेयर बाजार में निवेश करना आसान हो जाता है। मोबाइल आनलाइन शेयर ट्रेडिंग एप्लिकेशन की शुरुआत के साथ निवेशक अब चलते-फिरते व्यापार कर सकते हैं। इससे शेयर बाजार में खुदरा निवेशकों की भागीदारी और बढ़ जाती है।