छत्तीसगढ़: विद्यार्थियों ने जगन्नाथ-पुरी में N.G.O का किया शैक्षणिक भ्रमण

छत्तीसगढ़: विद्यार्थियों ने जगन्नाथ-पुरी में N.G.O का किया शैक्षणिक भ्रमण

December 8, 2023 Off By NN Express

रायपुर,08 दिसम्बर  अग्रसेन महाविद्यालय के समाज कार्य विभाग (एमएसडब्ल्यू) के विद्यार्थियों ने जगन्नाथ-पुरी में कार्य करने वाली प्रमुख समाजिक संस्था (एन.जी.ओ) “गोपा-बंधु सेवा परिषद्” का किया शैक्षणिक भ्रमण किया। यह संस्था महिलाओं को मासिक धर्म से सम्बंधित विषयों पर जागरूक करने का कार्य करती है। साथ ही यह संस्था शिक्षा और जीवन-रक्षा के क्षेत्र में भी कार्य कर रही है. यह संस्था 1999 से संचालित है। तथा विभिन विषयों में जागरूकता के लिए सतत प्रयास कर रही है।

विद्यार्थियों ने अपने प्रवास के दौरान जगन्नाथ-पुरी स्थित प्रसिद्द मंदिर के साथ ही कोणार्क के सूर्य मंदिर, समुद्र तट एवं चिल्का झील का भ्रमण किया। इस अवसर पर चिल्का में रहने वाले स्थनीय लोगों से चर्चा भी की। इस प्रवास के दौरान समाज कार्य विभाग (एमएसडब्ल्यू) के विभागाध्यक्ष प्रो. मो. रफीक, प्राध्यापक प्रो. रुख्मणि अग्रवाल तथा महाविद्यालय के क्रीडा अधिकारी तुलाराम मांडले  के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त की. गौरतलब है कि समाज कार्य विभाग द्वारा विद्यार्थियों को समय समय पर विभिन्न एन.जी.ओ. का भ्रमण कराया जाता है,

ताकि उन्हें  उन्हें विषय के अध्ययन के साथ ही गैर सरकारी संस्थाओं के की कार्य शैली की व्यावहारिक जानकारी भी मिल सके।  महाराजाधिराज अग्रसेन शिक्षण समिति के अध्यक्ष तथा महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ वी.के. अग्रवाल, समिति के सचिव तथा महाविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेटर डॉ. अमित अग्रवाल तथा प्राचार्य डॉ युलेन्द्र कुमार राजपूत ने इस शैक्षणिक भ्रमण को विद्यार्थियों के लिए अकादमिक दृष्टि से उपयोगी बताया।