छत्तीसगढ़: मतगणना के दिन सारंगढ़ का मंडी परिसर रहा गुलजार

छत्तीसगढ़: मतगणना के दिन सारंगढ़ का मंडी परिसर रहा गुलजार

December 4, 2023 Off By NN Express

सारंगढ़ बिलाईगढ़ ,04 दिसम्बर  विधानसभा आम निर्वाचन 2023 अंतर्गत कृषि उपज मंडी सारंगढ़ में मतगणना का कार्य शुरू होने से पहले सुबह 5 बजे से जिन-जिन अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी निर्धारित थे वे आने लगे। कलेक्टोरेट से जुड़े गेट नंबर 1 में अधिकारी-कर्मचारी का प्रवेश द्वार बनाया गया था। मेन रोड से जुड़े गेट-2 से मीडिया सेंटर और उद्घोषक मंच के लिए राजनीतिक दलों के एजेंटों का प्रवेश द्वार बनाया गया था।

सुबह 5 बजे से मतगणना कार्मिक, सभी राजनीतिक दल के सदस्य, अभ्यर्थी, गणना एजेंटों का प्रवेश एफसीआई गोदाम की ओर से बने गेट नंबर 3 से किया गया। इन सभी को 7.30 बजे तक मतगणना स्थल में प्रवेश करना अनिवार्य था। इस गेट में पुलिस दल के द्वारा सभी लोगों का चेक किया गया। मतगणना स्थल के लिए प्रतिबंधित सामग्री (मोबाइल, स्मार्ट घड़ी, कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, बीड़ी सिगरेट, पान मसाला गुटका आदि) को अपने माध्यम से सुरक्षित रखने के लिए कहा गया।

कोषालय सारंगढ़ के स्ट्रांग रूम से लाया गया डाकमत
सारंगढ़ के तहसील कार्यालय परिसर स्थित कोषालय से सुबह 6.30 बजे रिटर्निंग अधिकारी मोनिका वर्मा के निर्देशन में सरकारी गाड़ी से पुलिस बल की सुरक्षा में डाकमत लाया गया। इसमें 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाता, दिव्यांग मतदाता का डाकमत और डाक विभाग से प्रतिदिन सेवा वर्ग के मतदाताओं से प्राप्त डाकमत था।

लाउडस्पीकर व्यवस्था से मतगणना स्थल के बाहर भीड़ ने प्रत्येक राउंड को सुना
मतगणना स्थल प्रतिबंधित क्षेत्र होने के कारण सामान्य नागरिकों के प्रवेश के लिए प्रतिबंधित किया गया था। इस कारण मतगणना परिणाम जानने के इच्छुक भीड़ सड़क और सामने स्थित उद्यान में लाउडस्पीकर से गिनती को सुनकर मतों की संख्या को सुन पा रहे थे।

मीडिया सेंटर और उद्घोषक मंच में था मतगणना स्थल से सीधा प्रसारण
जिले में समाचार पत्र और टीवी चैनल पत्रकारों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकार पत्र जारी किया गया था। इन सभी के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा बैठक एवं आवश्यक व्यवस्था-वाईफाई, टीवी, चाय, नाश्ता, भोजन और मतगणना कक्ष से माइक का सीधा प्रसारण साउंड बॉक्स के माध्यम से किया गया था। जनसंपर्क अधिकारी के द्वारा सभी पत्रकारों को अलग अलग दल के रूप में मतगणना कक्ष के अवलोकन के लिए ले जाया गया और निर्वाचन नियमानुसार फोटो वीडियो उपलब्ध कराया गया।

मतगणना परिसर सुरक्षा व्यवस्था
एसपी आशुतोष सिंह के निर्देशन में जिला पुलिस बल का तीन स्तर में सुरक्षा प्रदान किया गया था।