श्रीलंका को हराकर 7वीं बार एशिया कप चैंपियन बनी भारतीय महिला क्रिकेट टीम

श्रीलंका को हराकर 7वीं बार एशिया कप चैंपियन बनी भारतीय महिला क्रिकेट टीम

October 16, 2022 Off By NN Express

नई दिल्ली ,16 अक्टूबर  हरमनप्रीत कौर की अगुआई में भारतीय महिला टीम ने रिकॉर्ड 7वीं बार एशिया कप कप का खिताब जीत लिया है। यह टूर्नामेंट का 8वां सीजन है। टीम सिर्फ 2018 में खिताब नहीं जीत सकी थी। तब उसे टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में बांग्लादेश से हार मिली थी। शनिवार को खेले गए टी20 एशिया कप के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया। श्रीलंका की टीम फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर सिर्फ 65 रन ही बना सकी थी। जवाब में भारतीय महिला टीम ने लक्ष्य को 8।3 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया। तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने 5 रन देकर 3 विकेट झटके। वहीं स्मृति मंधाना ने नाबाद 51 रन बनाए। उन्होंने छक्का लगाकर जीत दिलाई। इसी के साथ हरमनप्रीत कौर ने खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वे पूर्व महिला कप्तान मिताली राज के बराबर पहुंच गई हैं और एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है।

महिला एशिया कप की बात करें, तो भारत ने कुल 7 बार खिताब जीता है। इसमें 4 वनडे के खिताब शामिल हैं जबकि 3 टी20 के। टीम ने पहली बार 2004 में खिताब जीता था। तब फाइनल नहीं हुआ था और सिर्फ 2 ही टीमें टूर्नामेंट में उतरी थीं। भारत ने श्रीलंका को 5 मैच में 5-0 से हराकर खिताब अपने नाम किया। तब कप्तान ममता माबेन थीं। फिर 2005 में हुए वनडे टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 97 रन से हराया था। कप्तान मिताली राज थीं।

मिताली ने 2 और खिताब दिलाया


2006 के वनडे एशिया कप के फाइनल में महिला टीम ने एक बार फिर मिताली राज की कप्तानी में श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया। 2008 के फाइनल में बतौर कप्तान मिताली राज ने श्रीलंका को हराकर खिताबी हैट्रिक पूरी की। इसके बाद हरमनप्रीत कौर का समय आया। उन्होंने बतौर कप्तान 2012 में पहली बार हुए टी20 एशिया कप खिताब भारत को दिलाया।