छत्तीसगढ़: बेमेतरा में मतगणना को लेकर रहेगी यह व्यवस्था

छत्तीसगढ़: बेमेतरा में मतगणना को लेकर रहेगी यह व्यवस्था

November 28, 2023 Off By NN Express

बेमेतरा 28 नवम्बर 2023 I विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2023 के मतदान के बाद जिला प्रशासान मतगणना की तैयारी की व्यवस्था में जुट गया है। जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र साजा, बेमेतरा और नवागढ़ की मतगणना आगामी 3 दिसम्बर 2023 (रविवार) को जिला मुख्यालय के कृषि उपज मंडी परिसर के अन्दर बनाये गये मतगणना कक्ष में सबेरे आठ बजे से होगी। कृषि उपज मंडी में रविवार को होने वाली मतगणना को लेकर जिला प्रशासन के साथ पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता तैयारी की जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस. एल्मा आज शाम मतगणना स्थल में चल रही तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे। उनकी साथ अपर कलेक्टर एवं सम्पूर्ण कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था प्रभारी डॉ. अनिल बाजपेयी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज पटेल, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी साथ में थे। कलेक्टर ने टेबल व्यवस्था पार्किंग एवं सुरक्षा व्यवस्था मीडिया सेंटर तथा मतगणना स्थल की पूरी व्यवस्था का जायजा लिया। बे-मौसम बारिश की संभावना को देखते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिये।


मतगणना स्थल में केवल उम्मीदवार, उनके निर्वाचन अभिकर्ता व मतगणना एजेंट को ही जाने की अनुमति रहेगी। शांतिपूर्ण मतगणना एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने हेतु कृषि उपज मंडी के मुख्य प्रवेश द्वार (प्रवेश द्वारा क्रमांक 01) से सभी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। अधिकृत व्यक्ति निर्धारित पहचान पत्र के साथ मतगणना स्थल एवं परिसर में पैदल प्रवेश करेंगे। उनके वाहनों की पार्किंग के लिए तीन जगह व्यवस्था की गयी है। पहला मंडी मुख्य प्रवेश द्वार के सामने का एक तरफ का मार्ग (सिग्नल चौक से लेकर गस्ती चौक तक), दूसरा गस्ती चौक पास पार्किंग स्थल और तीसरा गस्ती चौक से दुर्गा मंदिर के मध्य स्थित स्थान में वाहनों की पार्किंग व्यवस्था की गयी है। बिना परिचय पत्र के किसी को भी परिसर के अन्दर जाने की इजाजत नहीं होगी।


मतगणना में लगे अधिकारी-कर्मचारी रायपुर रोड वाली सड़क (प्रवेश द्वारा क्रमांक-2) से प्रवेश करेंगे, जिनके लिए धान खरीदी स्थल के पास में वाहन पार्किग की व्यवस्था की गयी है। उनका मतगणना कक्ष में मोबाईल एवं अन्य अनुचित सामग्री लाना प्रतिबंधित है। मतगणना कक्ष, परिसर में तरल, ज्वलनशील पदार्थ,  अनुचित नुकीली वस्तु, धूम्रपान, गुटका व मोबाईल का प्रवेश पूर्णत प्रतिबंधित रहेगा।