सुरंग से कब बाहर निकलेंगी 41 जिंदगियां? फंसे हुए श्रमिकों के सुरक्षित बचाव के लिए प्रार्थना जारी, शासन-प्रशासन ले रहा पल पल की अपडेट…

सुरंग से कब बाहर निकलेंगी 41 जिंदगियां? फंसे हुए श्रमिकों के सुरक्षित बचाव के लिए प्रार्थना जारी, शासन-प्रशासन ले रहा पल पल की अपडेट…

November 27, 2023 Off By NN Express

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले की निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में पिछले 16 दिनों से 41 मजदूर फंसे हुए हैं। उन्हें बाहर निकालने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। बता दें कि उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे मजदूरों के जीवन में हर दिन आ रही नई तारीख, उनके लिए आशा लेकर आती है कि बस आज का दिन और वह, जल्द ही बाहर आ जाएंगे, लेकिन अफसोस कि हर एक दिन के साथ इंतजार का ये सिलसिला अगले दिन पर कर्ज की तरह चढ़ जाता है।


मजदूरों की सलामती के लिए पूजन
सुरंग में फंसे श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियाना जारी है। बचाव अभियान के दौरान मुंबई के सीवर में काम करने वाले श्रमिकों की भी मदद ली जा रही है। बताया जा रहा है कि वे दमघोंटू वातावरण में कार्य करने में अभ्यस्त होते हैं। ऐसे ही श्रमिकों की इस सुरंग में जरूरत है। वहीं लगातार मजदूरों की सलामती की दुआएं की जा रही है। उत्तरकाशी में पुजारियों द्वारा विशेष पूजन किया जा रहा है। पुजारी दिनेश प्रसाद कहते हैं, “फंसे हुए श्रमिकों के सुरक्षित बचाव के लिए प्रार्थना की जा रही है। आज दोपहर 2.30 बजे यहां हवन पूजा का आयोजन किया जाएगा। हम आज अपने ‘इष्ट देवता’ की पूजा करेंगे।

बता दें कि सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान जारी है। इसकी निगरानी के लिए विशेषज्ञ ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल कर रहे हैं। सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों को भोजन, दवा समेत सभी जरूरी चीजें उपलब्ध कराई जा रही हैं। सभी की सुरक्षा के लिए कड़ी सावधानियां बरती जा रही है।