छत्तीसगढ़: शहर में अब फ्री हुआ इंटरनेट, शहरवासी ले रहे अनलिमिटेड नेट का मजा

छत्तीसगढ़: शहर में अब फ्री हुआ इंटरनेट, शहरवासी ले रहे अनलिमिटेड नेट का मजा

November 26, 2023 Off By NN Express

बिलासपुर,26 नवंबर ।  डिजिटल सेवा के क्षेत्र में बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने शहर को एक बड़ी सुविधा के रूप में हाई स्पीड फ्री वाई-फाई की सेवा दे रही है। जिसमे कोई भी अनलिमिटेड एक्सेस कर सकता है। फ्री वाई-फाई की सुविधा लेने के लिए सिर्फ पंजीयन की प्रक्रिया से गुजरना होगा, इसके बाद शहर में जहां भी इसकी सुविधा दी गई है, उसके दायरे में आते ही वाई-फाई ओपन करने पर खुद ब खुद मोबाइल में इंटरनेट शुरू हो जाएगा और इसके बाद अनलिमिटेड नेट का आनंद लिया जा सकता है।

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुताबिक, वाई-फाई के लिए 20 स्थानों का चयन पहले ही कर लिया गया था। इसमें शहर के भीड़-भाड़ वाले स्थानों का चयन किया गया है। जहां पर सुबह से ही नागरिको का आना-जाना लग जाता। इन प्रमुख स्थानों का चयन करने के बाद स्मार्ट सिटी द्वारा फ्री वाई-फाई माडल लगाकर फ्री नेट की सुविधा शुरू कर दी गई है। ये ऐसे स्थान है जहां पर व्यक्ति अपना क्वालिटी टाइम बिताने के साथ ही फ्री इंटरनेट के जरिए अपने जरुरी कार्य भी निपटा सकते हैं। शहर को स्मार्ट बनाने की दिशा में बिलासपुर स्मार्ट सिटी द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है, जिसमें अलग-अलग प्रोजेक्ट पर कार्य जारी है। इसी कड़ी में शहरवासियों को एक और सुविधा दी गई है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत लगे वाईफाई से एक बार जुड़ने के बाद लोग अनलिमिटेड इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं।


इन स्थानों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा
शहर के 20 स्थानों पर फ्री वाई-फाई सेवा स्थायी रूप से शुरू की गई है। इसमें कलेक्टोरेट, जिला न्यायालय, रजिस्ट्री कार्यालय, तहसील कार्यालय, विकास भवन, रिवर व्यू रोड, स्वामी विवेकानंद उद्यान, गोल बाजार, श्रीकांत वर्मा मार्ग, पं.दीनदयाल उपाध्याय चौक (मैग्नेटो माल), पंडित दीनदयाल उपाध्याय उद्यान, राजीव प्लाजा, स्मृति वन, सेंट्रल लाइब्रेरी के पास नूतन चौक, पुलिस ग्राउंड, शनिचरी चौपाटी (प्रस्तावित हैप्पी स्ट्रीट), नया बस स्टैंड, डा राजेंद्र प्रसाद बाल उद्यान, डा एपीजे अब्दुल कलाम प्लेनेटेरियम, सत्यम चौक से अग्रसेन चौक तक शामिल हैं।


बड़े इवेंट के लिए मोबाइल यूनिट
वाई-फाई इसी तरह स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट लिमिटेड की ओर से एक वाई-फाई मोबाइल यूनिट की सुविधा दी जा रही है। इस मोबाइल यूनिट को विशेष कार्यक्रम के लिए रखा गया है। बड़े इवेंट में इसका उपयोग किया जा रहा है। आवश्यकतानुसार एक जगह से दूसरे जगह इसे ले जाया जा सकता है। इससे शहर के किसी भी स्थान या दूरस्थ स्थानों पर भी कार्यक्रम आदि को संचालित करने के लिए वाई-फाई सुविधा मिल रही।


युवाओं के लिए है काफी फायदेमंद
यह फ्री सेवा युवाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। जो इन स्थानों पर बैठकर सर्च करने के साथ ही जरुरी चीजें डाउनलोड भी कर सकते हैं। पढ़ाई करने वाले युवाओं के लिए यह किसी बड़े वरदान से काम नहीं है। इसी तरह इस सेवा से लोग सर्चिंग, डाउनलोडिंग, गेमिंग आदि का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। इस फ्री वाई-फाई सेवा के लिए एक प्रक्रिया से गुजरना होगा और ओटीपी आने पर उसके माध्यम से पंजीयन करना होगा। इसके बाद आप फ्री वाई-फाई का मजा लेने लगेंगे।