Rajasthan Election Voting Live: राजस्थान में दोपहर एक बजे तक 40.27 प्रतिशत वोटिंग, मतदान जारी

Rajasthan Election Voting Live: राजस्थान में दोपहर एक बजे तक 40.27 प्रतिशत वोटिंग, मतदान जारी

November 25, 2023 Off By NN Express

Rajasthan Assembly Election 2023 Voting Live Updates: राजस्‍थान विधानसभा चुनाव के लिए आज (25 नवंबर) मतदान हो रहा है. 199 सीटों के लिए कुल 1,875 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. जिसमें कुल 183 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में 199 सीटों के लिए इसलिए मतदान हो रहा है क्योंकि करणपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्‍याशी की मौत की वजह से यहां चुनाव स्थगित कर दिया गया है. राज्य के पांच करोड़ 26 लाख 90 हजार 146 मतदाता वोट डालकर आज प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे. इस चुनाव में वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अलावा राज्य की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, सचिन पायलट, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और दीया कुमारी समेत कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है.

सीएम गहलोत और वसुंधरा राजे की सीट पर सबकी नजर

राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने कई सांसदों को उतारा है. जिसमें राज्यवर्धन सिंह राठौर, दिया कुमारी, किरोड़ी लाल मीणा और नरेंद्र कुमार का नाम शामिल है. सबकी नजरें सरदारपुरा, टोंक, झालरापाटन, नाथद्वारा, झुंझुनू, झोटवाड़ा और चूरू की सीटों पर हैं. क्योंकि सरदारपुरा सीट से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चुनावी मैदान में हैं तो बीजेपी ने इस सीट पर महेंद्र सिंह राठौर को अपना प्रत्याशी बनाया है. वहीं टोंक से कांग्रेस ने सचिन पायलट को टिकट दिया तो बीजेपी ने उनके सामने अजीत सिंह मेहता को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं झालरापाटन सीट से बीजेपी ने वसुंधरा राजे को टिकट दिया है.


सरदारपुरा सीट पर गहलोत का दबदबा

राजस्थान की सरदारपुरा सीट को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की परंपरागत सीट माना जाता है. क्योंकि इस विधानसभा सीट से गहलोत 1998 से लगातार चुनाव जीतते आए हैं. इसलिए इस सीट को वीआईपी सीट माना जाता है. बीजेपी ने इस बार गहलोत के विधानसभा क्षेत्र में सेंध लगाने के लिए महेंद्र सिंह राठौर को चुनावी मैदान में उतारा है. लेकिन माना जा रहा है कि कांग्रेंस का गढ़ मानी जाने वाली इस सीट पर राठौर का गहलोत को टक्कर दे पाना बेहद मुश्किल है.

3 दिसंबर को होगी मतगणना

बता दें कि राजस्थान समेत पांच राज्यों में हाल ही में विधानसभा चुनाव हुए हैं. पांचों राज्यों के वोटों की गिनती 3 दिसंबर 2023 को की जाएगी. उसी दिन नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे. छत्तीसगढ़ को छोड़कर बाकी चार राज्यों में एक चरण में मतदान हुआ. छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को वोट डाले गए. जबकि मध्य प्रदेश में एक चरण में 17 नवंबर को वोटिंग हुई. वहीं मिजोरम में भी एक चरण में 7 नवंबर को मतदान हुआ. आज 25 नवंबर को राजस्थान में वोट डाले जा रहे हैं. जबकि तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए 30 नवंबर को मतदान होगा. उसके बाद पांचों राज्यों में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.