Uttarakhand Tunnel  Collapse: श्रमिकों को निकालने के लिए आज शुरू होगी वर्टिकल ड्रिलिंग

Uttarakhand Tunnel Collapse: श्रमिकों को निकालने के लिए आज शुरू होगी वर्टिकल ड्रिलिंग

November 22, 2023 Off By NN Express

उत्तरकाशी । उत्तराखंड के सिल्क्यारा में बीते 11 दिनों से सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने का काम युद्धस्तर पर जारी है। मंगलवार सुबह पहली बार सुरंग में फंसे मजदूरों के फोटो और वीडियो सामने आने के अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही उन्हें बाहर निकाल लिया जाएगा। ANI के मुताबिक, सिल्क्यारा टनल के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए स्थान की पहचान कर ली गई है और यहां आज ड्रिलिंग का काम शुरू हो सकता है। गौरतलब है कि 12 नवंबर को उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग का एक हिस्सा ढह गया था।

श्रमिकों को भेजा पका हुआ भोजन

11 दिन से सुरंग में फंसे मजदूरों को मंगलवार को पहली बार ठोस पका हुआ भोजन भेजा गया। इन मजदूरों को निकालने के लिए करीब 5 एजेंसियां युद्धस्तर पर काम कर रही है। आपको बता दें कि बचावकर्मियों ने सोमवार शाम को 6 इंच चौड़ा पाइप बिछाकर श्रमिकों तक सामान पहुंचाने में सफलता हासिल की थी और उन्हें केले, संतरे और दवाइयां उपलब्ध कराई गई थी।

आज मिल सकती है खुशखबरी

एनएचआईडीसीएल के निदेशक अंशु मनीष खुल्को ने जानकारी दी है कि डॉक्टरों की सिफारिश के आधार पर खिचड़ी और दलिया की डिलीवरी मंगलवार नहीं हो सकी क्योंकि 6 इंच के पाइप में कुछ फंस गया था, लेकिन अब पाइप साफ कर लिया गया है। इसके अलावा बचाव दल ने 6 इंच व्यास के 57 मीटर लंबे लाइफ लाइन पाइप से श्रमिकों तक एक एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरा भी भेजा, जिससे उन सभी मजदूरों की कुशलता की पुष्टि हुई है। ऐसे में बचाव अभियान से जुड़े अधिकारियों को कहना है कि आज टनल में फंसे मजदूरों की ओर से कोई अच्छी खबर मिल सकती है।

वर्टिकल ड्रिलिंग को पहुंची मशीन

उत्तराखंड सरकार की ओर से नियुक्त नोडल अधिकारी डॉ. नीरज खैरवाल ने बताया है कि सुरंग के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग कर रेस्क्यू सुरंग और लाइफ लाइन सुरंग तैयार करने को मशीनें लगाई जा रही है। जल्द ही यहां ड्रिलिंग का काम शुरू कर दिया जाएगा।