IND vs AUS World Cup : ऑस्‍ट्रेलिया ने जीता टॉस, भारत को बल्‍लेबाजी के लिए बुलाया

IND vs AUS World Cup : ऑस्‍ट्रेलिया ने जीता टॉस, भारत को बल्‍लेबाजी के लिए बुलाया

November 19, 2023 Off By NN Express

IND vs AUS World Cup : रोहित शर्मा एंड कंपनी इतिहास रचने से एक कदम दूर है. भारतीय टीम आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इतिहास रचने के इरादे से उतर रही है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 फाइनल दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. खिताब की प्रबल दावेदार भारत मौजूदा विश्व कप में लगातार 10 मुकाबले जीत चुका है. इस विश्व कप में टीम इंडिया एकमात्र टीम है जिसने एक भी मैच नहीं गंवाया. ऑस्ट्रेलिया को मौजूदा विश्व कप में 2 मैचों में हार मिल चुकी है. भारतीय टीम कंगारुओं को लीग स्टेज में हरा चुकी है. ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए बुलाया है

IND vs AUS World Cup Final Live: आईसीसी विश्व कप 2023 के फाइनल में कुछ ही देर में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने सामने होने वाली हैं. 2 बार की चैंपियन भारतीय टीम का सामना 5 बार की पूर्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से है. टीम इंडिया 12 साल बाद खिताब जीतने की दहलीज पर खड़ी है. भारतीय टीम लगातार 10 मुकाबले जीतकर नए रिकॉर्ड की ओर अग्रसर है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल के लिए मंच पूरी तरह सज चुका है. इस मुकाबले को देखने स्टेडियम में रिकॉर्ड 1 लाख 30 हजार दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद है. टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया वहीं ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को पराजित कर फाइनल का टिकट कटाया है. फाइनल जंग के लिए भारतीय टीम होटल से स्टेडियम के लिए रवाना हो चुकी है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें वनडे विश्व कप के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में भिड़ रही हैं. इससे पहले दोनों का आमना सामना साल 2003 में हुआ था जब कंगारू टीम ने साउथ अफ्रीका में खेले गए विश्व कप मैच के फाइनल में भारत को 125 रन से हराया था. टीम इंडिया की नजर 12 साल के खिताबी सूखे को खत्म करने पर है. भारत ने आखिरी बार 2011 में विश्व कप पर कब्जा जमाया था. तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम ने 28 साल बाद भारत को वनडे में विश्व विजेता बनाया था।

कोहली बना चुके हैं 711 रन
मौजूदा विश्व कप में भारतीय स्टार बैटर विराट कोहली सर्वाधिक 711 रन बना चुके हैं वहीं गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने अभी तक घातक गेंदबाजी की है. शमी ने 6 मैचों में 23 विकेट लेकर सनसनी मचा दी है. विराट और श्रेयस ने इस विश्व कप में अभी तक 537 रन की साझेदारी की है. श्रेयस अय्यर इस विश्व कप में लगातार दो शतक जड़कर खुद को प्लेयर ऑफ द सीरीज के दौड़ में शामिल कर लिया है. टीम इंडिया के लिए अच्छी बात यह है कि इस समय उसके बल्लेबाज और गेंदबाज बेहतरीन लय में हैं.

भारत की संभावित XI: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमराह, मोहम्मद सिराज.

ऑस्ट्रेलिया की संभावित XI: डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लैबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, एडम जंपा, जोश हेजलवुड