कलेक्टर विकासखंड स्तर की समीक्षा बैठक संपन्न

कलेक्टर विकासखंड स्तर की समीक्षा बैठक संपन्न

October 14, 2022 Off By NN Express
दंतेवाड़ा, 14 अक्टूबर । कलेक्टर विनीत नंदनवार की अध्यक्षता में आज जनपद पंचायत दंतेवाड़ा सभाकक्ष में विकासखंड स्तर की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने सड़क योजना के निर्माण कार्य से जुड़े अधिकारियों एवं निर्माण एजेंसी की बैठक लेकर कार्य प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने जिला निर्माण समिति द्वारा विभिन्न मदों अंतर्गत स्वीकृत, प्रगतिरत कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने पूर्व में निर्माण किये गए सड़कों की गुणवत्ता पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से निर्माणकार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के साथ ही गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की बात कही। साथ ही कहा कि निर्माणाधीन कार्यों को कार्य योजना के अनुरूप गति दें।


कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए उन्होंने राजस्व मुक्त ग्राम बनाने की बात कही। उन्होंने पटवारियों की रैंकिंग अनुसार समीक्षा करते हुए नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन जैसे प्रकरणों का समय से निराकरण करने को कहा। उपस्थित पटवारियों को लंबित कार्यों के त्वरित गति से निराकरण करने निर्देशित किया। उन्होंने रिकॉर्ड अपडेशन रखने को कहा। उन्होंने कहा कि मिशन मोड में कार्य करते हुए जाति प्रमाण पत्र बनाने में शीघ्रता लाएं। नंदनवार ने पंचायतों के सचिवों की समीक्षा बैठक करते हुए विगत कई वर्षों से लंबित सड़क, पुल, पुलिया निर्माण कार्यों पर नाराजगी जाहिर की। कलेक्टर ने कहा कि गांव की विकास में प्रगति लाना सुनिश्चित करें। लोगों को आधार कार्ड, राशन कार्ड से लाभान्वित करें।

साथ ही पात्र पेंशन हितग्राहियों को समय से पेंशन मिले। उन्होंने विभिन्न विषयों जैसे ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन, पीडीएस दुकानों, आंगनबाड़ी केंद्रों, गौठान की पूर्ण अपूर्ण की जानकारी लेते हुए समय सीमा के अंदर शीघ्रता से पूर्ण करने को कहा। साथ ही गौठान के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए । कृषि विभाग के संबंधितों से कहा कि किसानों का पंजीयन कराएं। जिससे कृषि से संबंधित चलाई जा रही योजनाओं जैसे राजीव गांधी किसान न्याय योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनाओं का लाभ मिल सके। साथ ही पात्र हितग्राहियों को वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजनाओं का लाभ दिलाएं।

आदिम जाति कल्याण विभाग अंतर्गत संचालित आश्रम, छात्रावासों में विगत वर्षों में दर्ज बच्चे एवं नव प्रवेशित बच्चो की जानकारी लेते हुए रिक्त सीटों के बारे में पूछा। उन्होंने बच्चों के लर्निंग आउटकम के संबंध में जानकारी लेते हुए बच्चों का सर्वांगीण विकास करने की बात कही। उन्होंने कहा कि कोई भी बच्चा कुपोषण एवं एनीमिया से ग्रसित न हो। स्वच्छता का ध्यान रखते हुए मौसमी बीमारियों की रोकथाम, नियंत्रण व उपचार सही समय से सुनिश्चित करें। साथ ही निर्धारित आयु वर्ग अनुसार बच्चों का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन हो।


स्वास्थ्य विभाग से लक्ष्य दंपति, गर्भवती माताओं के पंजीयन के संबंध में जानकारी लेते हुए शत प्रतिशत पंजीयन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि गर्भवती माताओं का जल्द से जल्द पंजीयन करें। हाई रिस्क प्रेग्नेंसी का चिन्हांकन कर लगातार फॉलो अप लेते रहे साथ ही शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव करने, शिशु का पंजीयन व सभी का अनिवार्य टीकाकरण करने के निर्देश दिए। महिला बाल विकास विभाग से कुपोषित, गंभीर कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि जिले में कुपोषण की दर में कमी लाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसकी निरंतर मॉनिटरिंग करते रहें। साथ ही जिले में कुपोषण दूर करने के लिए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।


कलेक्टर ने शिक्षा विभाग से उपस्थित सभी संकुल समन्वयकों की क्रम वार समीक्षा करते हुए लर्निंग आउटकम के प्रति गंभीरता दिखाने की बात कही। उन्होंने कहा कि विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को सिखाएं जिससे बच्चे आसानी से सीख पाएंगे। और आपके हर प्रयास से बेहतर परिणाम आएगा। कलेक्टर ने कहा कि जल्द ही वो दौरा कर वस्तुस्थिति से अवगत होंगे। बैठक में जिला पंचायत सीईओ ललित आदित्य नीलम, अपर कलेक्टर संजय कन्नौजे, एसडीएम शिवनाथ बघेल, डिप्टी कलेक्टर कमल किशोर सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण एवं अन्यथ उपस्थित थे।