जी20 में अफ्रीका की स्थिति से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा: एलिजाबेथ

जी20 में अफ्रीका की स्थिति से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा: एलिजाबेथ

November 15, 2023 Off By NN Express

अफ्रीका। वीमेन यूनाइटेड फाउंडेशन और अफ्रीकी महिला बिजनेस यूनियन (एडब्ल्यूबीयू) भारत के साथ एक आशाजनक साझेदारी की संभावना तलाश रहे है, यह एक ऐसा कदम जो महिला सशक्तिकरण को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है।

वूमेन यूनाइटेड फाउंडेशन की संस्थापक डेबोरा एलिजाबेथ ने बुधवार को जी20 जैसे वैश्विक मंचों पर अफ्रीका की स्थिति को पहचानने में भारत की भूमिका और भारत-अफ्रीका संबंधों को मजबूत करते हुए अपने लोगों के उत्थान की प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए यह बात कही।

सुश्री डेबोरा ने कहा, संभावित साझेदारी, जो अभी भी अपने खोजपूर्ण चरण में है, अपार संभावनाएं रखती है, भारत की सफलताएं अफ्रीकी संदर्भों में इसी तरह के प्रयासों के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं, उनकी यात्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत द्वारा की गई उल्लेखनीय प्रगति को रेखांकित किया है।

उन्होंने कहा, ‘परस्पर सम्मान और साझा लक्ष्यों पर आधारित यह संभावित सहयोग, सभी महाद्वीपों में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक नया मानक स्थापित कर सकता है, एक उज्जवल, अधिक समावेशी भविष्य बनाने के लिए प्रत्येक भागीदार की ताकत का लाभ उठा सकता है। माइक्रोफाइनेंस में भारत की सिद्ध विशेषज्ञता एक प्रशंसनीय मॉडल के रूप में खड़ी है, जो दर्शाती है कि वित्तीय समावेशन महिलाओं को उद्यमियों और आर्थिक योगदानकर्ताओं में कैसे बदल सकता है।’