सेहत: आलू जैसी दिखने वाली इस सब्जी से कंट्रोल रहेगी ब्लड शुगर

सेहत: आलू जैसी दिखने वाली इस सब्जी से कंट्रोल रहेगी ब्लड शुगर

November 15, 2023 Off By NN Express

डायबिटीज होने पर मरीज को आलू खाने की मनाही होती है, क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। हालांकि, आलू की तरह की दिखने वाली अरबी डायबिटीज में फायदेमंद साबित होती है। अरबी को अंग्रेजी में ‘taro root’ कहते हैं, जिसे खाने के अनेक फायदे होते हैं। अरबी में भरपूर मात्रा में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B6, विटामिन E, पोटेशियम, कॉपर, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं अरबी के फायदे।

अरबी ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकती है

अरबी में दो प्रकार के कार्बोहाइड्रेट फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो ब्लड शुगर लेवल के लिए फायदेमंद है। फाइबर एक ऐसा कार्बोहाइड्रेट है जिसे मनुष्य पचा नहीं सकता। ऐसे में यह अवशोषित नहीं होता है, इसलिए इसका असर ब्लड शुगर के लेवल पर नहीं पड़ता है। इसके साथ ही यह बाकी कार्ब्स के पाचन और एब्जॉर्बशन में मदद करता है और खाना खाने के बाद ब्लड शुगर बढ़ने से रोकता है। रिसर्च में पता चला है कि ज्यादा फाइबर वाला आहार लेने से टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल रह सकता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करें

अरबी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन C होता है, जो शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करता है। स्वस्थ रहने के लिए इम्यूनिटी अच्छी होना बेहद जरूरी है।

वजन कंट्रोल करे

अरबी खाने से वजन कंट्रोल में रहता है। अरबी में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर ज्यादा, जिससे पाचन की क्रिया धीमी हो जाती है और पेट लंबे समय तक भरा रहता है। भूख कम लगेगी तो वजन भी नहीं बढ़ेगा।

(ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)