Children’s Day 2023: किसी ने 6 तो किसी ने 10 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग, फिर बड़े होकर किया दिलों पर राज

Children’s Day 2023: किसी ने 6 तो किसी ने 10 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग, फिर बड़े होकर किया दिलों पर राज

November 14, 2023 Off By NN Express

भारतीय सिनेमा में ऐसे कई दिग्गज कलाकार हुए हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस के साथ दिलों पर भी राज किया। इन कलाकारों ने अपनी अभिनय कला से सालों तक दर्शकों का मनोरंजन किया। कुछ कलाकार तो ऐसे हैं, जिन्होंने बचपन से ही अदाकारी का हुनर दिखाना शुरू कर दिया था, जिनकी पुरानी तस्वीरें और वीडियो आज की पीढ़ी के लिए चौंकाने वाला पहलू हैं।  देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती बाल दिवस (Children’s Day) के मौके पर बात ऐसे बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी और बाद में सिनेमा पर राज किया। 

आशा पारेख

दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित दिग्गज अदाकार आशा पारेख ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की धड़कन बनने से पहले बाल कलाकार के तौर पर काम किया था। उन्होंने 1952 में आयी फिल्म मां से 10 साल की उम्र में डेब्यू किया था। 1959 में आयी फिल्म दिल देके देखो से उन्होंने बतौर फीमेल लीड करियर शुरू किया था।

कमल हासन

भारतीय सिनेमा में कमल हासन एक दिग्गज कलाकार के तौर पर जाने जाते हैं, जिन्होंने साउथ फिल्मों के साथ हिंदी सिनेमा में भी खूब काम किया। कमल ने अभिनय करियर की शुरुआत Kalathur Kannamma फिल्म से महज 6 साल की उम्र में की थी।

श्रीदेवी

श्रीदेवी ने अपने करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में 1967 में आयी तमिल फिल्म कंधन करुणई से चार साल की उम्र में की थी। श्रीदेवी ने हिंदी के साथ-साथ तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ भाषा की फिल्मों में काम किया है। अस्सी के दौर में वो हिंदी सिनेमा की नम्बर वन एक्ट्रेस बन चुकी थीं।

रेखा

रेखा की खूबसूरती पर आज भी लोग अपना दिल हार जाते हैं। रेखा ने हिंदी की फिल्मों में कमाल के रोल्स निभाए हैं। उन्होंने 180 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। रेखा ने अपने करियर की शुरुआत एक बाल अभिनेत्री के रूप में तेलुगु फिल्मों इति गुट्टू (1958) और रंगुला रत्नम (1966) से की। उस समय उनकी उम्र महज 11 साल थी। रेखा आज भी अपनी ब्यूटी से हर किसी को इंप्रेस करती रहती हैं।

नीतू कपूर

नीतू कपूर ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत आठ साल की उम्र में सूरज (1966) से की थी, लेकिन दो साल बाद 1968 में दो कलियां से सुर्खियों में आईं। बाल अभिनेत्री के रूप में उनकी फिल्में दस लाख, वारिस और पवित्र पापी हैं। नीतू ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है और काफी शोहरत हासिल की है।

ऋतिक रोशन

ऋतिक रोशन ने 1980 के दशक में कई फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में काम किया था। इनमें आशा, आपके दीवाने, आसपास, भगवान दादा शामिल हैं। ऋतिक ने बॉलीवुड में खुद को एक एक्टर के तौर पर स्थापित किया है। कई हिट फिल्मों का हिस्सा रह चुके ऋतिक की अगली फिल्म वॉर 2 है। 

शाहिद कपूर

शाहिद कपूर को कम उम्र में प्रसिद्धि मिली, जब उन्हें आर्यन बैंड के म्यूजिक वीडियो ‘आंखों में तेरा ही चेहरा’ में देखा गया। 11 साल की उम्र में उनकी पहली स्क्रीन उपस्थिति एक ड्रिंक के विज्ञापन में थी। सालों बाद, वह शाह रुख खान, रानी मुखर्जी और काजोल के साथ कोल्ड ड्रिंक के विज्ञापन में दिखाई दिए और 2003 में फिल्म इश्क विश्क से अभिनय की शुरुआत की।