ये दो छोरी, छोरों से भी आगे निकलीं, 50 लाख की पूंजी से खड़ा किया 500 करोड़ का कारोबार, गाय-भैंस बेचने का काम

ये दो छोरी, छोरों से भी आगे निकलीं, 50 लाख की पूंजी से खड़ा किया 500 करोड़ का कारोबार, गाय-भैंस बेचने का काम

November 13, 2023 Off By NN Express

गाय-भैंस समेत पालतू पशुओं से जुड़ा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ऐप एनिमाल कम समय में काफी लोकप्रिय हो गया है. नीतू यादव और कीर्ति जांगड़ा ने इस स्टार्टअप को महज 50 लाख रुपये की पूंजी के साथ शुरू किया था.

Success Story: देश में आमतौर पर गाय, भैंस, बकरी और अन्य पालतू पशुओं की खरीदी-बिक्री शहर के किसी निर्धारित मार्केट में होती है. लेकिन, जमाना बदल गया है और अब ये पशु ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी बिकने लगे हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि इस अनोखे बिजनेस को 2 लड़कियों ने मिलकर देशभर में शुरू किया है. बेंगलुरु में एक कमरे के ऑफिस से शुरू हुए इस स्टार्टअप की सालाना आय 550 करोड़ से ज्यादा हो गई है.

एनिमाल ऐप का इस्तेमाल देशभर में 80 लाख किसान कर रहे हैं और इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर साढ़े 8 लाख से ज्यादा पशु बेचे जा चुके हैं. आज से कुछ साल पहले किसी किसान ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि गाय, भैंस और बकरी समेत अन्य पालतू पशु मोबाइल के जरिए घर बैठे-बैठे खरीदे जा सकेंगे.

कैसे शुरू किया एनिमाल ऐप
एनिमाल भी फ्लिपकार्ट, अमेजन, जोमैटो की तरह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है. एनिमाल जैसे स्टार्टअप को शुरू करने का ख्याल नीतू यादव और कीर्ति जांगड़ा के मन में आया, जो डेयरी फॉर्मिंग में बड़ा बदलाव लाना चाहती थीं. आईआईटी दिल्ली से पासआउट नीतू यादव और कीर्ति जांगड़ा ने अपने दो दोस्तों अनुराग बिसोय व लिबिन वी बाबू के साथ मिलकर इस स्टार्टअप की शुरुआत की.

50 लाख की पूजीं से 500 करोड़ का कारोबार
अगस्त 2019 में नीतू और कीर्ति ने इस बिजनेस को शुरू करने से पहले किसानों की राय जाननी चाही और सर्वे के जरिए काफी बातचीत की. इस दौरान किसानों ने नीतू और कीर्ति के आइडिया को काफी पसंद किया. महज 3 महीने के अंदर, नवंबर 2019 में नीतू और कीर्ति ने 50 लाख की पूंजी के साथ अपने स्टार्टअप को बड़े लेवल पर लॉन्च कर दिया. अब इस ऑनाइलन प्लेटफॉर्म से 80 लाख किसान जुड़े हुए हैं. एनिमाल को शुरुआती चरण में ही 150 करोड़ की फंडिंग हासिल हो गई.

एनिमाल, मोबाइल ऐप पर घर बैठे ऑनलाइन तरीके से पशुओं को खरीदा-बेचा जा सकता है. इस ऐप के इस्तेमाल से आपकी लोकेशन से 100 किलोमीटर के दायरे में पशु विक्रेताओं और खरीदारों की जानकारी मिलती है. इस तरह आप उनसे आसानी से संपर्क करके पालतू पशु खरीद सकते हैं.

हर महीने एनिमाल के जरिए 350 करोड़ रुपये का कारोबार होता है. कीर्ति और नीतू की कामयाबी के चर्चे देशभर में है. फोर्ब्स मैगजीन ने एनिमाल ऐप के कॉन्सेप्ट और उनके बेहतर काम की तारीफ करते हुए दोनों को अंडर-30 एज में सुपर-30 की लिस्ट में शामिल किया है.