छत्तीसगढ़: कर्मचारियों का पूरा हुआ प्रशिक्षण, अब मतदान कराना लक्ष्य

छत्तीसगढ़: कर्मचारियों का पूरा हुआ प्रशिक्षण, अब मतदान कराना लक्ष्य

November 11, 2023 Off By NN Express

बेमेतरा,11 नवंबर  विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2023 के लिए 17 नवंबर को होने वाले मतदान के लिये ज़िले की तीनों  विधानसभा के ज़िले में  कुल 747 बूथों के लिये 3586 पोलिंग पार्टियों और अतिरिक्त कर्मियों को मतदान, ईवीएम-वीवीपैट के संचालन का अंतिम प्रशिक्षण 9 से 11 नवंबर तक दिया गया। मतदान दल के कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा हो गया है, अब मतदान कराना  उनका मुख्य लक्ष्य है।


कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी पीएस एल्मा ज़िला मुख्यालय में तीन अलग-अलग जगह आयोजित मतदान  दल के अंतिम चरण के प्रशिक्षण में तीनों दिन पहुँच कर प्रशिक्षण की गतिविधियाँ रू-ब-रू देगी। बीच-बीच में आवश्यक होने  मतदान संबंधी बारीकी ज़रूरी जानकारी भी दी। ज़िले में मतदान केंद्रों पर रैंप,बिजली पानी, फ़र्नीचर,हेल्पडेस्क,शौचालय और समुचित संकेतों की  व्यवस्थायें की गयी है।केंद्रों में लेखन कार्य भी पूरा हो गया है।


विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2023  को निष्पक्ष व स्वच्छ एवं भयमुक्त वातावरण में निर्वाचन कराने के लिए ज़िले की विधानसभा क्षेत्र  क्र 68 साजा के मतदान दलों का प्रशिक्षण स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट शिवलाल राठी विद्यालय बेमेतरा, विधानसभा क्र 69 बेमेतरा का शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेमेतरा और विधानसभा क्षेत्र क्र 70 नवागढ़ के मतदान दलों शासकीय पंडित जवाहरलाल नेहरू विज्ञान एवं कला स्नातकोत्तर महाविद्यालय बेमेतरा में आयोजित किया जा रहा है।

प्रशिक्षण देते मास्टर ट्रेनरों ने बताया कि मतदान कार्य में उपयोग होने वाले ईवीएम से संबंधित वीवीपैट,बैलेट यूनिट एवं कंट्रोल यूनिट संचालन करने की जानकारी दी। ईवीएम से संबंधित वीवीपैट का प्रायोगिक प्रशिक्षण कंट्रोल यूनिट को सील करने में पेपर सील, स्पेशल टैंग, स्क्रीप्ट सील आदि की तकनीक जानकारी भी बतायी, ताकि मतदान के दौरान कर्मियों को कोई परेशानी न हो।

मतदान दल और निर्वाचन ड्यूटी में तैनात अधिकारी-कर्मचारियों के मतदान के लिए डाकमत पत्र से मतदान के लिए ज़िला स्तरीय  सुविधा केंद्र कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक-6 और तीनों प्रशिक्षण केंद्रों पर स्थापित किए गये है ।ताकि वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर  सके। यह  सुविधा केंद्र 9 नवम्बर से 11 नवम्बर तक सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक  डाक मतपत्र से मतदान करने की सुविधा दी गयी है।