दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण का कहर, 5th तक निजी-सरकारी स्कूल बंद

दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण का कहर, 5th तक निजी-सरकारी स्कूल बंद

November 5, 2023 Off By NN Express

राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने सभी प्राइमरी निजी और सरकारी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. इसके अलावा 6-12वीं तक के स्कूलों को ऑनलाइन क्लास का ऑप्शन दिया गया है. संबंधित स्कूल चाहें तो वे ऑनलाइन क्लास जारी रख सकते हैं या फिर बंद रख सकते हैं. बीते कुछ दिनों से दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में है. राजधानी मानो गैस चैम्बर में तब्दील हो गई है. ये आदेश 10 नवंबर तक के लिए है. शिक्षा मंत्री आतिशी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा कि प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा रहने के कारण दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे. स्कूलों को छठी से 12वीं तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने का विकल्प दिया गया है.

पिछले दो हफ्तों के दौरान, दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता खराब हुई है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 410 के खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है, जो कि गंभीर स्थिति है. विशेष रूप से, शनिवार को पूरे दिन दिल्ली में प्रदूषण की शक्ल में कोहरा जैसा छाया रहा. हालात में आज रविवार को भी कोई सुधार नहीं हुआ है.

https://x.com/AHindinews/status/1721061694888391165?s=20

एंटी-स्मॉग गन से भी कम नहीं हुआ प्रदूषण

दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर प्रदूषण का स्तर 400 से 500 तक दर्ज किया गया है, जिससे पूरा क्षेत्र गैस चैंबर जैसा हो गया है. दिल्ली और आसपास के इलाकों के लोगों के लिए सांस लेना मुश्किल हो रहा है. कई स्थानों पर एंटी-स्मॉग गन के इस्तेमाल के बावजूद, प्रदूषण में कोई कमी नहीं आई. इसके अलावा, पंजाब में कई खेतों में पराली जलाने से राजधानी की हवा और खराब हुई है.

पराली जलाने से दिल्ली में 35 फीसदी प्रदूषण

शनिवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में करीब 35 फीसदी प्रदूषण का कारण पराली जलाना माना जा सकता है. इसके जवाब में, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) लेवल 3 को दिल्ली में लागू किया गया है, जिसके लेवल 4 पर जाने की संभावना है. दिल्ली में अन्य राज्यों से बसों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. विशेष रूप से, दिल्ली में पूसा रोड पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 376 दर्ज किया गया, जबकि गुरुग्राम में प्रदूषण स्तर 392 रहा.