KORBA: मध्याह्न भोजन वितरण में भारी लापरवाही बरतने के कारण DEO ने 4 BEO को कारण बताओ नोटिस किया जारी

KORBA: मध्याह्न भोजन वितरण में भारी लापरवाही बरतने के कारण DEO ने 4 BEO को कारण बताओ नोटिस किया जारी

November 5, 2023 Off By NN Express

कोरबा, 05 नवंबर । कोरबा जिले में प्राथमिक व माध्यमिक कक्षाओं के बच्चों को मध्याह्न भोजन वितरण में भारी लापरवाही बरतने का आरोप लगा हैं। बताया जा रहा हैं की इससे बच्चों के शारीरिक विकास में कमी आ रही है। इसे लेकर लोक शिक्षा संचनालय के निर्देश पर डीईओ ने कोरबा, करतला, कटघोरा व पोड़ी-उपरोड़ा के बीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। तीन दिवस के भीतर जानकारी नहीं देने पर सख्त कार्रवाई की बात कही है।

जिला शिक्षा विभाग की ओर से नोटिस जारी कर कहा गया हैं कि प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजनांतर्गत सितंबर 2023 का राज्य सॉफ्टवेयर में दैनिक प्रविष्टि विकासखंड कार्यालय में शालावार एवं तिथिवार की गई है। इसके अवलोकन से स्पष्ट होता है कि राज्य कार्यालय में प्राप्त पत्र साथ संलग्न सूची में दर्शित शालाओं में उल्लेखित तिथियों में मध्यान्ह भोजन नहीं दिया गया है। इन तिथियों में शाला के प्रधानपाठक व मध्यान्ह भोजन प्रभारी शिक्षकों की ओर से मोबाइल एप्प में भी दैनिक जानकारी नहीं भेजी जा रही है। योजना की नियमित मॉनिटरिंग नहीं की जा रही है। इसके लिए राज्य कार्यालय से नोटिस जारी किया जा रहा है। इससे जिले की छवि धूमिल हो रही है।

नोटिस जारी होने के बाद से जिला शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। विभागीय अफसर कार्य में लापरवाही बरत रहे हैं। योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर रुचि नहीं दिखा रहे हैं। पाली को छोड़ पांचों ब्लॉक के अधिकारियों पर डीईओ ने नाराजगी जताई है।