UPPBPB UP Police Constable Bharti 2022: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत, दी यह छूट

UPPBPB UP Police Constable Bharti 2022: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत, दी यह छूट

October 14, 2022 Off By NN Express

UP Police Constable Bharti 2022: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने कांस्टेबल स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के आवेदकों को आवेदन प्रक्रिया में थोड़ी राहत दी है। आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने गूगल फॉर्म से आवेदन पत्र सब्मिट किए जाने की शर्त को हटा दिया है। यानी अब आवेदन पत्र सिर्फ ईमेल और बोर्ड कार्यालय में उपस्थित होकर व्यक्तिगत रूप से सब्मिट ही करना होगा। यूपीपीआरपीबी ने कहा है कि ग्रामीण इलाकों और दूर दराज के क्षेत्रों में रह रहे अभ्यर्थियों को आ रही दिक्कतों के चलते गूगल फॉर्म से आवेदन करने की अनिवार्यता को हटा दिया गया है। अन्य दो शेष मोड ईमेल व बाय हैंड आवेदन जमा करने की कार्यवाही पहले जैसी रहेगी।

यूपीपीआरपीबी ने यह भी कहा है कि दूरस्थ व ग्रामीण क्षेत्रों के अभ्यर्तियों की सुविधा के लिए जनपद लखनऊ के बोर्ड कार्यालय के अलावा जनपद गाजियाबाद व जनपद प्रयागराज की रिजर्व पुलिस लाइंस (आदेश कक्ष) में भी अभ्यर्थी हाजिर होकर अपना आवेदन पत्र जमा कर सकता है। जनपद गाजियाबाद व जनपद प्रयागराज में आवेदन पत्र जमा किए जाने की कार्यवाही 14 अक्टूबर यानी आज से शुरू होगी।  ताजा नोटिस में कहा गया है कि खेल संबंधी क्वालिफिकेशन के तहत खेल स्पर्धा में भर्ती वर्ष के बीते दो सालों में पदक / प्रतिभाग किया जाना अनिवार्य है। इस प्रकार जिस खेल विधा में अभ्यर्थी द्वारा आवेदन किया जा रहा है, अभ्यर्थी के पास उससे संबंधित सर्टिफिकेट 1 जुलाई 2022 से आवेदन की अंतिम तिथि तक  की अवधि का होने पर ही मान्य होगा।

आपको बता दें कि कांस्टेबल के 534 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर 1 अक्टूबर से जारी है। योग्य व इच्छुक उम्मीदवार 31 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन सब्मिट कर सकेंगे। इस भर्ती के तहत कांस्टेबल के पद पर 335 पुरुष और 199 महिला समेत कुल 534 कुशल खिलाड़ियों की भर्ती की जानी है। 

योग्यता – 12वीं पास एवं खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन ( खेल संबंधी योग्यता नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।)

आयु सीमा – 18 से 22 वर्ष। 

वेतनमान – 5200-20200 ग्रेड पे – 2000

चयन – जिनके डॉक्यूमेंट सही पाए जाएंगे उनका स्पोर्ट्स स्किल टेस्ट होगा। 80 अंक इसी टेस्ट के होंगे। 20 अंक खेल के प्रमाणपत्रों के होंगे। 100 नंबर में से मेरिट बनेगी। 

किस खेल में कितने पद
पुरुष वर्ग में सबसे अधिक 57 वैकेंसी एथलेटिक्स, 42 वाटर स्पोर्ट्स, 20-20 हॉकी एवं कुश्ती के लिए निकाली गई हैं। महिला वर्ग में भी सबसे अधिक 46 वैकेंसी एथलेटिक्स, 19 तैराकी, 18 कुश्ती, 10-10-10 वालीबॉल, बास्केटबॉल और कबड्डी के लिए हैं।