कौन सा देश कभी नहीं रहा गुलाम? सोशल मीडिया पर पूछा गया सवाल, शायद ही कोई जानता होगा सही जवाब!

कौन सा देश कभी नहीं रहा गुलाम? सोशल मीडिया पर पूछा गया सवाल, शायद ही कोई जानता होगा सही जवाब!

November 3, 2023 Off By NN Express

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर हाल ही में किसी ने सवाल किया- “कौन सा देश है जो कभी गुलाम नहीं रहा है?” (Countries That Never Colonised). ये सवाल काफी रोचक है और कम ही लोगों को इसके बारे में पता होगा. क्या आप जानते हैं?

एक वक्त था जब देश एक दूसरे पर हमला करते थे और दूसरे को अपने अधीन बना लेते थे. यूरोपियन देश इसमें सबसे आगे थे. उन्होंने धरती के अलग-अलग हिस्सों पर राज किया. भारत में भी लंबे समय तक ब्रिटिश साम्राज्य था. पर क्या आपने कभी सोचा है कि क्या दुनिया में ऐसा भी कोई देश रहा है, जो कभी भी, किसी का गुलाम नहीं हुआ? (Countries Never Colonized) अगर आप इस सवाल का जवाब नहीं जानते, तो चलिए आपको बताते हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर आम लोग अपने सवाल करते हैं और आम लोग ही उनके जवाब देते हैं. कई बार कुछ सवाल इतने ज्यादा चर्चा में आ जाते हैं कि सैकड़ों लोग उसका उत्तर देने के लिए आ जाते हैं. ऐसा ही एक सवाल पिछले दिनों पूछा गया- “कौन सा देश है जो कभी गुलाम नहीं रहा है?” (Countries That Never Colonised) सवाल तो रोचक है, क्योंकि भारत की तरह कई अन्य देश गुलाम रहे थे. तो चलिए देखते हैं कि लोगों ने इस सवाल का क्या दिया जवाब.

कोरा पर लोगों ने क्या दिया जवाब?
वर्तिका झा, दीपक मिश्रा, एके गौतम जैसे कई अन्य यूजर्स ने जवाब में नेपाल कहा. देवेंद्र नाम के एक शख्स ने कहा- “किसी विदेशी की सरपरस्ती से बचे देशों की सूची में सिलसिलेवार ये नाम आते हैं इथियोपिया, भुटान, नेपाल थाईलैंड और चीन. चीन में हमेशा राजशाही शासन रहा, परन्तु योरोपियन गुलामी नहीं हो पाई थी. कुछ लोगों ने नेपाल के अलावा स्विट्जरलैंड, जापान, भूटान को भी उन देशों में शामिल किया जो कभी किसी के गुलाम नहीं बने.

क्या कहते हैं अन्य सोर्सेज?
इंडियाटाइम्स डॉट कॉम और वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में ऐसे कई देश रहे हैं, जो कभी गुलाम नहीं बने. इसमें नेपाल, भूटान, थाइलैंड, जापान, साउदी अरब, इरान, चीन आदि जैसे देश शामिल हैं. हालांकि, वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू वेबसाइट ने बताया कि ये तमाम देश, कभी न कभी परोक्ष रूप से किसी बड़े देश के अधीन रहे हैं. नेपाल की चर्चा कोरा पर सब ने की, पर ब्रिटिश ने इस देश पर भी हमला किया था, हालांकि, मौसम की मार और गोरखा लड़ाकों से डरकर उन्होंने आधा नेपाल उन्हीं के हवाले कर दिया, कुछ हिस्सों पर कब्जा किया था. क्या आप इसके बारे में जानते थे? ऐसी अनोखी जानकारियों के लिए जुड़े रहिए.