उपभोक्ता हितों के संरक्षण हेतु सर्विस चार्ज के संबंध में दिशा-निर्देश जारी

उपभोक्ता हितों के संरक्षण हेतु सर्विस चार्ज के संबंध में दिशा-निर्देश जारी

October 14, 2022 Off By NN Express


रायगढ़, 14 अक्टूबर I भारतीय डाक विभाग रायगढ़ संभाग के अंतर्गत प्रधान डाकघर रायगढ़ एवं उप डाकघर रायगढ़ सदर बाजार, चक्रधरनगर, सारंगढ़, हरदी, खरसिया, कांसाबेल, लैलूंगा, कुनकुरी में आधार एनरोलमेंट एवं अपडेशन सेवा प्रदान की जा रही है। जनसामान्य अपना नया आधार कार्ड बनवा सकते है एवं पुराने आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का सुधार/अपडेशन (पता, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, नाम, बायोमेट्रिक अपडेट, ईमेल अपडेट इत्यादि)का कार्य करवा सकते है। चूंकि बच्चों का 5 एवं 15 वर्ष की आयु पर बायोमेट्रिक अपडेट अति आवश्यक है।

अतएव अपने बच्चों का भी नि:शुल्क बायोमेट्रिक अपडेशन करा सकते है। अधीक्षक डाकघर रायगढ़ संभाग ने जनसामान्य से आग्रह किया है कि इस अवसर का लाभ उठाते हुए स्वयं का और अपने बच्चों का आधार अपडेशन/एनरोलमेंट का कार्य जरूर कराएं।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका पद के लिए 26 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित
एकीकृत बाल विकास परियोजना सारंगढ़, जिला-सारंगढ़-बिलाईगढ़ अंतर्गत ग्राम-गुड़ेली-2, तामनडीह एवं सहसपुर-1 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा सेमरापाली-1 एवं वार्ड क्रमांक 11 में आंगनबाड़ी सहायिका पद के लिए 26 अक्टूबर 2022 तक आवेदन आमंत्रित किए गए है। इच्छुक आवेदिका नियत तिथि तक अपना आवेदन परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना सारंगढ़, जिला-सारंगढ़-बिलाईगढ़ में प्रस्तुत कर सकते है। इस संबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालयीन दिवस एवं समय पर कार्यालय में संपर्क कर सकते है।

सीईओ श्री मिश्रा ने ग्रामीण युवाओं को किया खेल सामग्री का वितरण


सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा द्वारा आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से ग्रामीण युवा खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन हेतु खेल सामग्री प्रदान की गयी। इस मौके पर जिला युवा अधिकारी, नेहरू युवा केन्द्र रायगढ़ चन्द्राभूषण चौबे एवं जिला पंचायत के अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है कि युवा सशक्तिकरण, युवा क्लब एवं युवा/महिला मंडलों को मजबूती प्रदान करना नेहरू युवा केन्द्र का मुख्य उद्देश्य है। जिसके तहत उन्हें आत्म-निर्भरता के लिए प्रशिक्षित करने जैसे कार्यक्रम संचालित किए जाते है। गांवों के युवा क्लब समुदाय के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए कार्य कर रहे है।

युवा केन्द्र के माध्यम से ग्रामीण युवाओं को राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों में शामिल करना, उनके महत्व और क्षमता का विकास करना, जिससे कि वे आधुनिक भारत के एक उन्नतिशील और कुशल जिम्मेदार नागरिक बन सके। एक ऐसे वातावरण का निर्माण करने के लिए कार्य करना जिसमें सभी लोगों को बिना जाति, रंग, लिंग, या धर्म से पृथक राष्ट्र की सेवा में समान अवसर प्रदान हो सके। संसाधनों में आत्म निर्भरता का अनुसरण करना, रोजगार सृजन, शिक्षा और परिवार कल्याण जैसे उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्र में कार्यक्रमों के विकास और वृद्धि के लिए कार्य करना। शिक्षा, बेहतर स्वास्थ्य, सेवा और विविध आमदनी सृजन गतिविधियों को शामिल करना और उसका दायरा विस्तृत करते हुए महिलाओं को सशक्त बनाना है।

जिले में 1242.2 मि.मी.औसत वर्षा दर्ज


चालू वर्षा मौसम में रायगढ़ जिले में 13 अक्टूबर तक 1242.2 मि.मी.औसत वर्षा दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे में जिले में 5.2 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले के रायगढ़ तहसील में 1455.8 मिली मीटर, पुसौर में 1520.3, खरसिया में 1212.2, सारंगढ़ में 1382.3, बरमकेला में 1101.6, घरघोड़ा में 969.1, तमनार में 1254.5, लैलूंगा में 1306.2, धरमजयगढ़ में 1226.5, सरिया में 1184.2 एवं छाल में 1052 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है।