सेहत: इस बार है पहला करवाचौथ तो बॉडी को पहले से ही कर लें तैयार, नहीं लगेगी भूख-प्यास

सेहत: इस बार है पहला करवाचौथ तो बॉडी को पहले से ही कर लें तैयार, नहीं लगेगी भूख-प्यास

November 1, 2023 Off By NN Express

अगर आप भी इस बार पहला करवाचौथ करने जा रही हैं तो आपको ये थोड़ा मुश्किल लग सकता है। खासकर कि तब जब अब तक आपने कभी भी कोई निर्जला व्रत नहीं रखा है तो। दरअसल, करवाचौथ में सुबह से शाम की पूजा और चांद देखने तक बिना पानी और खाने के निर्जला व्रत करना होता है और कई बार ये बेहद मुश्किल सा लगता है। पहली बार होने पर तो आपको एसिडिटी और सिर दर्द की समस्या महसूस हो सकती है। इसके अलावा आपको प्यास भी महसूस हो सकती है। ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से अपनी बॉडी को तैयार कर सकते हैं।

2 से 3 दिन पहले खूब पानी पिएं
पहला करवाचौथ है तो सबसे पहले 2 से 3 दिन पहले से ही खूब पानी पिएं। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगी और आपका बॉडी पहले से ही डिटॉक्स होने लगेगा। इससे आपको व्रत के दिन पानी की कमी, सिर दर्द, एसिडिटी और गैस की समस्या नहीं होगी। तो, करवा चौथ के 2 से 3 पहले ही खाने से ज्यादा पानी पीना शुरू करें और खुद को पूरी तरह से हाइड्रेडेट रखें।

2 से 3 दिन पहले लाइट खाना खाएं
2 से 3 दिन पहले लाइट खाना खाएं। ऐसा इसलिए कि इससे खाना तेजी से पच जाएगा और आपको कोई समस्या भी नहीं होगी। साथ ही लाइट खाना खाने से ये होगा कि आपको एसिडिटी की समस्या ज्यादा परेशान नहीं करेगी।

सेवई खाएं
सेवई शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसका दूध शरीर को एनर्जी और प्रोटीन देता है। तो, सेवई फाइबर से भरपूर है जो कि पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और पेट से जुड़ी दूसरी समस्याओं ले बचाता है।

नारियल पानी पिएं और खीरा खाएं
नारियल पानी पिएं और खीरा खाएं। ये व्रत में पानी की कमी से बचने का सबसे आसान तरीका है। इसके अलावा ये पेट को अंदर से हाइड्रेटेड रखता है और व्रत में चक्कर आने और बेचैनी से बचाव में मददगार है। तो, करवा चौथ पर आप बीमार पड़ने से बचने के लिए इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

(ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)