बार-बार हो रहे हैं बीमार तो इन चीजों में करें बदलाव …

बार-बार हो रहे हैं बीमार तो इन चीजों में करें बदलाव …

October 31, 2023 Off By NN Express

आजकल की दौड़ भाग भरी जिंदगी में लोगों के पास खुद की सेहत पर ध्यान देने के लिए वक्त ही नहीं है। कई लोग लगातार अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं लेकिन फिर भी बीमार पड़ते रहते हैं। बार-बार बीमार पड़ने का कारण एक नहीं कई हैं। आज हम आपको अपनी कुछ ऐसी आदतें बताने जा रहे हैं, जिन्हें छोड़कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और स्वस्थ बन सकते हैं।

पानी का सही संतुलन बनाए रखें

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन ज्यादा पानी पीने से कई गंभीर बीमारियां भी शुरू हो सकती हैं। इसलिए हमेशा शरीर की जरूरत के हिसाब से ही पानी पिएं।

नींद का ख्याल रखें

आज की व्यस्त दिनचर्या में लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं या सोने का पैटर्न तय नहीं है, ये दोनों चीजें ही बीमारियों की जड़ हैं। कई बार सही समय पर पर्याप्त नींद लेने से हमारी कई समस्याएं अपने आप दूर हो जाती हैं।

शराब से दूर रहें

अगर आप लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो शराब या शराब से कुछ दूरी बनाकर रखें। यह सीधे तौर पर हमारे इम्युनिटी सिस्टम को खराब करता है, जिससे हमारी सेहत कभी भी बिगड़ सकती है।

हाथ साफ रखें

घरों में बड़े-बुजुर्ग हमेशा हाथ धोते रहने की सलाह देते हैं। हमारे हाथों में कई तरह के बैक्टीरिया आ सकते हैं, जो हमारे खाने के साथ पेट में जाकर हमारी सेहत को खराब कर सकते हैं। इसलिए हाथ साफ रखें, धोते रहें, बैक्टीरिया से बचें और बीमारियों से दूर रहें।

ज्यादा खाने से बचें

अगर आपकी मनपसंद चीज आपके सामने आ जाए तो उसे जरूरत से ज्यादा खाने से बचें। कई बार मूवी देखते हुए भी स्नैक्स या खाना ज्यादा खा लिया जाता है। ज्यादा खाने से हमेशा पेट के रोग बढ़ जाते हैं। इससे पाचन क्रिया में परेशानी होती है और कई तरह के रोग बढ़ जाते हैं।

धूम्रपान

शराब या शराब के सेवन की तरह धूम्रपान भी हमारे स्वास्थ्य का दुश्मन है। धूम्रपान के खतरनाक दुष्प्रभाव हैं। यह गंभीर बीमारियां दे सकता है। इसके परिणाम देर से होते हैं लेकिन बहुत खतरनाक होते हैं।