इन चमत्कारी पौधों से आज ही कर लें ये उपाय, घर में होगा मां लक्ष्मी का आगमन

इन चमत्कारी पौधों से आज ही कर लें ये उपाय, घर में होगा मां लक्ष्मी का आगमन

October 31, 2023 Off By NN Express

सनातन धर्म में कुछ ऐसे पौधे हैं, जिन्हें बेहद पूजनीय माना जाता है। पीपल, तुलसी और शमी जैसे पौधों को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इनमें से कुछ को आप घर पर भी लगा सकते हैं, जिनका चमत्कारी असर आपको कुछ ही दिनों में अपने घर में दिखने लगेगा। ऐसे में यदि आपका जीवन परेशानियों से घिरा है और आपको अपनी मेहनत का फल नहीं मिल पा रहा है, तो आपको इन पौधों के दैवीय गुणों को जरूर जानना चाहिए। आज हम आपको इन पौधों से जुड़े खास उपाय और इनका दैवीय महत्व बताने जा रहे हैं।

तुलसी : तुलसी के पौधे को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन तुलसी के सामने दीपक जलाना चाहिए। इससे आपको अपनी मेहनत का फल तुरंत मिलना शुरू हो जाएगा। ध्यान रखें कि मंगलवार और रविवार को तुलसी के पौधे को न छुएं।

पीपल : पीपल का पेड़ लगाने के कई फायदे बताए गए हैं। घर में भूलकर भी पीपल का पेड़ नहीं लगाना चाहिए। इसे किसी खुली जगह, घर के बाहर या किसी मंदिर के पास भी लगाया जा सकता है। साथ ही जो व्यक्ति प्रतिदिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाता है और शनिवार के दिन उसके सामने दीपक जलाता है, उसे जीवन में कभी भी धन संबंधी परेशानी नहीं होती है।

शमी : घर में शमी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसे में अगर आपके घर में शमी का पेड़ है तो आपको इस पौधे की पूजा करने से शनिदेव के साथ-साथ देवी लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होगी। शमी के पौधे की पूजा करने से जीवन में आने वाली समस्याओं से मुक्ति मिलती है।