Karwa Chauth Sargi : सरगी की थाली में जरूर शामिल करें ये चीजें, करवा चौथ के व्रत में पूरा दिन रहेंगी ऊर्जावान…

Karwa Chauth Sargi : सरगी की थाली में जरूर शामिल करें ये चीजें, करवा चौथ के व्रत में पूरा दिन रहेंगी ऊर्जावान…

October 30, 2023 Off By NN Express

Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ का व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक है। इस दिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए पूरा दिन निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही कुछ खाती-पीती हैं। इस दिन सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और फिर पूजा करती हैं।

कई जगह तो एक दिन पहले ही महिलाएं रात में मिठाई खाकर सोती हैं, लेकिन बहुत सी जगहों पर सरगी की पंरपरा है। ये सरगी हर सास अपनी बहु को देती है। सरगी की इस थाली में सुहाग के सामान के साथ-साथ खाने के कई ऐसे समान होते हैं, जिसको खाकर महिलाएं व्रत की शुरुआत करती हैं। अगर आपके घर पर करवा चौथ के व्रत में सरगी की परंपरा है तो इस थाली में कुछ ऐसे खाने के सामान को शामिल करें, जिसके सेवन से आप पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगी। इन सामानों में कई ऐसी चीजें शामिल हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।


मेवा

कई मेवा ऐसे होते हैं, जिन्हें खाली पेट खाना काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में बादाम, अंजीर, मखाने, अखरोट को सरगी में खा सकते हैं। इससे शरीर में स्फूर्ति बरकरार रहेगी।

केला

केला एक ऐसा फल है, जिसे खाने के बाद लंबे समय तक कुछ खाने की जरूरत नहीं लगती। ऐसे में सरगी में केले को जरूर शामिल करें।


बर्फी

दूध से बनीं बर्फी खाकर आप अपने व्रत की शुरुआत कर सकती हैं। इसे खाकर बादाम का दूध पीने से आपका पेट भर जाएगा, जिसके बाद लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगेगी।

नारियल पानी

नारियल पानी में कई तत्व ऐसे पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं। इससे शरीर लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहता है। अगर आप सरगी में इसका सेवन करेंगी तो आपको लंबे समय तक प्यास नहीं लगेगी।


बादाम वाला दूध

इसके सेवन से आपके शरीर में शाम तक ऊर्जा बनी रहेगी। ऐसे में गर्मागर्म बादाम वाला दूध बनाकर सरगी में जरूर शामिल करें। इससे आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा।


दही

दही में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनके सेवन से शरीर को कई प्रकार के पोषक त