इंडस पब्लिक स्कूल दीपिका के विद्यार्थियों ने फिट इंडिया स्वच्छता फ्रीडम रण में हिस्सा लेकर दिया स्वस्थ जीवन शैली का संदेश

इंडस पब्लिक स्कूल दीपिका के विद्यार्थियों ने फिट इंडिया स्वच्छता फ्रीडम रण में हिस्सा लेकर दिया स्वस्थ जीवन शैली का संदेश

October 28, 2023 Off By NN Express

⭕इंडस पब्लिक स्कूल के छात्र- छात्राओं ने फिट इंडिया स्वच्छता अभियान के तहत आयोजित ‘स्वच्छता मैराथन’ और ‘फिट इंडिया’ मैराथन में भाग लेकर दिया स्वच्छता एवं स्वस्थ जीवनशैली का संदेश।

कोरबा, 28 अक्टूबर। फिट इंडिया मूवमेंट का उद्देश्य आसीन जीवन शैली से लेकर दिन-प्रतिदिन के जीवन के शारीरिक रूप से सक्रिय तरीके से व्यवहार में परिवर्तन करना है । फिट इंडिया तभी सफल होगा जब वह जन आंदोलन बने। हमें उत्प्रेरक की भूमिका निभानी होगी। यह राष्ट्र को फिटनेस और आरोग्य के रास्ते पर ले जाने का आंदोलन है।माननीय प्रधानमंत्री ने शारीरिक फिटनेस को जीवन का एक तरीका बनाने के उद्देश्य से 29 अगस्त 2019 को “फिट इंडिया मूवमेंट” की शुरुआत की है।

इंडस पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओ ने गेवरा स्टेडियम एवं श्रमवीर स्टेडियम में ‘स्वच्छता मैराथन’ और ‘फिट इंडिया’ अभियान में भाग लिया। इस आयोजन के जरिए विद्यार्थियों ने स्वच्छता और स्वास्थ्य को समर्पित रहने का संदेश दिया।


इस मैराथन के तहत,विद्यार्थियों ने विभिन्न जगहों पर सफाई अभियान चलाया, जिसमें सभी ने साथ मिलकर स्थानीय इलाकों को स्वच्छ करने के लिए कई कदम उठाए। इसके साथ ही, विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न खेल और योग क्रियाएँ भी आयोजित की, जिनसे उनकी शारीरिक और मानसिक स्थिति में सुधार हुआ। सभी विद्यार्थियों ने वंदे मातरम एवं भारत माता की जय का उद्घोष करते हुए आसपास के रिहायसी क्षेत्र में मैराथन कर स्वस्थ जीवन शैली का संदेश दिया। सभी विद्यार्थियों ने सक्रिय रूप से मैराथन में भाग लेकर लोगों को स्वच्छता एवं स्वस्थ जीवन शैली हेतु जागरूक रहने का संदेश दिया।

छात्र-छात्राएँ ने इस अभियान को समर्थन देने वाले सभी व्यक्तियों और समूहों का आभार व्यक्त किया है और उन्हें साथ आने के लिए प्रेरित करते हैं। इस अभियान की सफलता में एस एई सी एल दीपका एवं गेवरा क्षेत्र का विशेष योगदान रहा।

विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर संजय गुप्ता ने कहा कि हम सभी को इस प्रकार के सामाजिक और आर्थिक अभियानों को सफल बनाने में अपना सहयोग और समर्थन देने के लिए धन्यवाद देते हैं। यह एक सकारात्मक पर्याय है कि छात्र-छात्राएँ हमारे भविष्य को स्वस्थ और स्वच्छ बनाने के लिए सक्रिय रह रहे हैं। स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन होता है हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सजग रहना चाहिए और हम स्वस्थ तभी रहेंगे जब हमारा परिवेश स्वच्छ होगा, अतः में स्वच्छता और स्वास्थ्य पर समान रूप से ध्यान केंद्रित करना चाहिए।