Bank Holidays: फेस्टिव सीजन में छुट्टियों की भरमार, नवंबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holidays: फेस्टिव सीजन में छुट्टियों की भरमार, नवंबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

October 28, 2023 Off By NN Express

Bank holidays List- बैंकों में अवकाश वाले दिन भी सभी बैंकों की ऑनलाइन सेवाएं चालू रहती हैं. इस वजह से अब ग्राहकों को ज्‍यादा परेशानी नहीं होती.

Bank Holidays in November 2023 : भारत में इस समय त्‍योहारी सीजन चल रहा है. अगले महीने यानी नवंबर में दिवाली, भैयादूज और छठ जैसे बड़े त्‍योहार भी आएंगे. यही वजह है कि नवंबर में बैंक 15 दिन तक बंद (Bank Holidays ) रहेंगे. अगर आप भी नवंबर में बैंकों से जुड़े जरूरी काम निपटाना चाहते हैं तो यहां छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें. कहीं ऐसा न हो कि जिस दिन आप बैंक जाने का प्‍लान बना रहे हैं, उस दिन बैंक हॉलिडे हो

भारतीय रिजर्व बैंक हर कैलेंडर वर्ष में बैंकों की छुट्टियों की सूची जारी करता है. यहां आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि पूरे देश के बैंक नवंबर में 15 दिन बंद नहीं रहेंगे. आरबीआई द्वारा जारी हॉलीडे लिस्‍ट में से कई अवकाश राष्‍ट्रीय स्‍तर के हैं. उस दिन पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी. वहीं, कुछ अवकाश स्‍थानीय या क्षेत्रीय स्‍तर के होते हैं. उन दिनों को केवल उससे जुड़े राज्‍यों में ही बैंक शाखाएं बंद होती हैं. इसलिए यह जरूरी नहीं है कि जिस दिन पंजाब में बैंक बंद हो उस दिन महाराष्‍ट्र में भी बैंको में कामकाज न हो.

नवंबर की छुट्टियों में दिवाली (Diwali 2023), गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja 2023), छठ (Chhath Puja 2023) आदि त्‍योहार के अवकाश तो शामिल हैं ही साथ ही इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं.