शराब तस्करी के रूट पर पहली बार हवाला की बड़ी रकम जब्त, दो कारों से निकले 5.94 करोड़ रुपये

शराब तस्करी के रूट पर पहली बार हवाला की बड़ी रकम जब्त, दो कारों से निकले 5.94 करोड़ रुपये

October 13, 2022 Off By NN Express

सिरोही, 13 अक्टूबर । गुजरात की सीमा से सटा राजस्थान का आबूरोड क्षेत्र शराब तस्करी का मुख्य मार्ग माना जाता है, लेकिन यह पहला बड़ा मामला है जब पुलिस ने मावल चौकी के समीप लग्जरी कारों से हवाला की बड़ी रकम जब्त की है। पुलिस ने दोनों कारों में सीट के नीचे मोडिफाइड बॉक्स बनाकर अखबार में लपेटे 2000, 500 और 100 रुपये के नोटों के बंडल बरामद किए है। यह राशि 5.94 करोड़ रुपये हैं। गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले जब्त की गई यह राशि शिवगंज और सुमेरपुर क्षेत्र में अलग-अलग लोगों से जुटाई गई थी और अहमदाबाद में दो फर्मों तक पहुंचाई जानी थी। कारों से जब्त राशि गिनने के लिए पुलिस को बैंक से मशीन मंगवानी पड़ी और करीब आठ घंटे में इन नोटों की गिनती पूरी हो पाई थी।

पुलिस ने नोटों के बंडल लेकर जा रहे चार लोगों साहिल प्रजापति, प्रवीण रबारी, छगनलाल प्रजापत और दलाराम प्रजापत को गिरफ्तार किया है। कारों को मोडिफाइड कर सीटों के नीचे बनाए गए बॉक्स में रुपए रखे गए थे। हवाला की इतनी बड़ी रकम पकड़ने की सूचना देने पर जोधपुर से आयकर विभाग के अधिकारी पहुंचे और चारों युवकों से अलग-अलग पूछताछ की जा रही है। सीआई हरचंद देवासी ने बताया कि अहमदाबाद में शंकरलाल प्रजापत और प्रजापत रामलाल एंड कंपनी नाम की दो फर्मों के पास ये रुपए पहुंचाए जाने थे। रामलाल एंड कंपनी फर्म 5 से 7 लोग संयुक्त रूप से संचालित कर रहे हैं, जो हवाला का ही काम करते हैं। पुलिस काफी दिनों से इन पर नजर रख रही थी। बुधवार को मुखबिर की सूचना के बाद मावल चौकी के पास नाकाबंदी की गई।

इस दौरान दो लग्जरी कारों को रोककर तलाशी ली गई तो उनमें सीटों के नीचे बनाए गए बॉक्स में अखबार के कागज में लपेट कर रखे 2000, 500 और 100 रुपये के नोटों के बंडल मिले। इस पर पुलिस ने रुपये जब्त कर लिए और कारों में बैठे लोगों को लेकर थाने पहुंची। कार के साथ पकड़े गए चारों आरोपितों से पूछताछ में सामने आया कि स्विफ्ट कार में रखे रुपये शंकरलाल के पास और किआ कार में रखे रुपए रामलाल को पहुंचाने थे।

अब आयकर विभाग के अधिकारी उन लोगों के बारे में पता लगा रहे हैं, जिन्होंने हवाला के रुपए दिए हैं। हवाला की इस रकम को गुजरात में आगामी महीनों में होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि ये रुपए चुनाव में खपाने के लिए जुटाए गए थे। पुलिस इस एंगल से भी जांच कर रही है। डीएसपी योगेश शर्मा ने बताया कि नोटों के बंडल रखने के लिए दोनों कारों को मोडिफाइड करवाया गया था। कार में सीटों के नीचे बॉक्स बनाकर अखबार में लपेटकर नोटों के बंडल रखे गए थे। नाकाबंदी के दौरान हैड कांस्टेबल किशन लाल को मुखबिर से हवाला की रकम ले जाने की पुख्ता सूचना मिली थी। इस पर कारों की तलाशी ली गई तो सीट के नीचे बने बॉक्स में नोटों के बंडल मिले।