पति-पत्नी का बिजनेस आइडिया हिट! फूड कंपनी से हो रही बंपर कमाई, सालाना टर्नओवर 40 लाख

पति-पत्नी का बिजनेस आइडिया हिट! फूड कंपनी से हो रही बंपर कमाई, सालाना टर्नओवर 40 लाख

October 27, 2023 Off By NN Express

राजधानी भोपाल के दो जोड़ों ने अर्जुन गुप्ता, और गार्गी गुप्ता ने मिलकर साल 2019 में सेल्फ केयर नाम की कंपनी की शुरुआत की है. यह कंपनी लोगों को हेल्दी फूड प्रोवाइड करती है. कंपनी के संचालक अर्जुन गुप्ता ने कहा कि मैंने और मेरी पत्नी गार्गी ने मिलकर साल 2019 में सेल्फ केयर कम्पनी की महज 30 हजार रुपए से शुरुआत की. शुरू में 10 सब्सक्रिप्शन के साथ हमनें काम किया,आज करीब 500 से ज्यादा सब्सक्रिप्शन आज हमारे पास है. 1700 रूपए से हमारा सब्सक्रिप्शन है जिसमें हम 26 फ्रूट्स बॉक्स डिलीवरी करते है. हमारा लक्ष्य ऐसे लोगों को फ्रेश व हेल्दी फूड सप्लाई करना था, जो बाहर से भोपाल में नौकरी या पढ़ाई करने आए हैं वो लोग जो सुबह से शाम तक अपने ऑफिस में व्यस्त रहते हैं और अपने लिए हेल्दी फूड तैयार करने का वक्त नहीं निकाल पाते.

भोपाल. राजधानी भोपाल के दो जोड़ों ने अर्जुन गुप्ता, और गार्गी गुप्ता ने मिलकर साल 2019 में सेल्फ केयर नाम की कंपनी की शुरुआत की है. यह कंपनी लोगों को हेल्दी फूड प्रोवाइड करती है. लोकल 18 से बात करते हुए अर्जुन गुप्ता ने कहा कि मैं और मेरी पत्नी अक्सर भोपाल में ही कहीं न कहीं घूमने जाते थे. जब भी बाहर जाते थे, तो कुछ न कुछ खाना भी होता था.

हमें लगा कि जो भी हम खा रहे हैं, वह कितना अनहेल्दी है. हम भोपाल के एक मॉल में गए. जहां हमने देखा की नीचे के प्लोर पर कुछ फूट्स मिलते हैं. हम वहां से फ्रूट लेते और फूड कोर्ट में बैठकर खाते है. हमें यह महसूस हुआ कि बाजार में यह एक बड़ी कमी है. खाने के हेल्दी ऑप्शन कम हैं या ऐसे ऑप्शन नहीं हैं. बाजार से हम पैक्ड फूट्स या जूस खरीदते हैं, जो फ्रेश नहीं होता हमने इस पर, विचार किया.

पति पत्नी का आईडिया सब को हेल्दी फूड खिलाना
इस आईडिया को मैंने और मेरी पत्नी गार्गी ने मिलकर साल 2019 में सेल्फ केयर कम्पनी की महज 30 हजार रुपए से शुरुआत की. शुरू में 10 सब्सक्रिप्शन के साथ हमनें काम किया,आज करीब 500 से ज्यादा सब्सक्रिप्शन आज हमारे पास है. 1700 रूपए से हमारा सब्सक्रिप्शन है जिसमें हम 26 फ्रूट्स बॉक्स डिलीवरी करते है. हमारा लक्ष्य ऐसे लोगों को फ्रेश व हेल्दी फूड सप्लाई करना था, जो बाहर से भोपाल में नौकरी या पढ़ाई करने आए हैं वो लोग जो सुबह से शाम तक अपने ऑफिस में व्यस्त रहते हैं और अपने लिए हेल्दी फूड तैयार करने का वक्त नहीं निकाल पाते.

डेली 400 से 500 फूड बॉक्सेस डिलीवर करते
हम उनके लिए फूट बॉक्स, जूस, स्प्राउट्स, प्रोटीन मील आदि देते हैं. हमारा सब्सक्रिप्शन वेस्ड मॉडल है, जिससे लोग हेल्दी फूड लगातार ले सके और उनकी हेल्थ अच्छी हो. हमारे प्रोडक्ट 10 – 12 घंटे तक फ्रेश रहते है यह इस तरह से पैक किए जाते हैं कि इनमें एयर न जाए, इसलिए खराब होने की आशंका कम होती है. यह पका हुआ खाना नहीं है. हमने अपनी सेविंग 15-20 हजार रुपए से बिजनेस शुरू किया. आज हमारे पास आठ लोगों का स्टाफ है, जो किचिन और डिलीवरी का काम करते हैं. हम मंडी से ताजा सामान लाते हैं और कुछ किसानों से भी टाइअप हैं, जो ऑर्गेनिक फॉर्मिंग करते हैं. उनसे सामान लेकर हम अपने बॉक्सेस बनाते हैं. डेली 400 से 500 फूड बॉक्सेस डिलीवर करते हैं.

40 लाख रुपए का सालाना टर्नओवर
हम ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप्स पर भी हैं, तो इस लिहाज से प्रतिदिन औसतन 400 500 फूड बॉक्स डिलीवर करते हैं जिसके लिए डिलीवरी चार्ज नहीं लेते. फूड बॉक्स की कीमत इतनी कम है कि हर वर्ग का इंसान इसे ले सकता है. हम भोपाल और जबलपुर में रिलायंस मार्ट को भी अपने प्रोडक्ट्स सप्लाई करते हैं. आज हमारे कम्पनी का 40लाख रूपए का सालाना टर्नओवर जा पहुंचा है. आने वाले समय में हम मेट्रो सिटी में भी अपने आउटलैट ओपन करने की सोच रहे है.