प्याज हुई महँगी …नवरात्र और श्राद्ध के बाद प्याज की कीमतों में भारी उछाल

प्याज हुई महँगी …नवरात्र और श्राद्ध के बाद प्याज की कीमतों में भारी उछाल

October 26, 2023 Off By NN Express

प्याज महँगी हुई…नवरात्र और श्राद्ध के बाद दिल्ली में प्याज की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। बीते तीन दिन में प्याज की कीमतों में फुटकर बाजार के अंदर 14 रुपये प्रति किलोग्राम तक की तेजी आ चुकी है। बुधवार को फुटकर बाजार में प्याज की कीमत 55 से 60 रुपये प्रतिकिलो दर्ज की गई। उधर, थोक बाजार में भी बीते चार दिन में सात से आठ रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी देखने को मिल रही है। आजादपुर मंडी में बुधवार को प्याज की कीमतें 35 से 40 रुपये प्रति किलो दर्ज की गई है।

महाराष्ट्र में खरीफ की फसलों की पैदावार में गिरावट दर्ज की गई है। क्योंकि, इस साल यहां बारिश कम हुई। दूसरी ओरएशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में भी प्याज की थोक कीमतें 15 दिन पहले 2,350 रुपये प्रति क्विंटल थीं। बुधवार को बढ़कर 3,800 रुपये प्रति क्विंटल हो गईं। बता दें प्याज की महंगाई रोकने के लिए सरकार ने अगस्त में इसके निर्यात पर 40 फीसदी शुल्क लगा दिया था।

बाजार के जानकार बताते हैं कि नवरात्र खत्म होने के बाद देशभर में प्याज की खपत बढ़ती है, जिस अनुपात में खपत बढ़ी है, उतनी मात्रा में आवक नहीं हो पा रही है, जिसका असर कीमतों पर देखने को मिल रही है। अनुमान है कि अभी एक से डेढ़ सप्ताह तक कीमतों में थोड़ी और तेजी आएगी। उसके बाद नरमी देखने को मिल सकती है। क्योंकि गुजरात और राजस्थान से प्याज की आवक शुरू हो गई है।