Health Tips: डेंगू में ले रहे हैं नारियल पानी, पपीते के पत्ते का रस और बकरी का दूध? एक्सपर्ट से जानें तरीका

Health Tips: डेंगू में ले रहे हैं नारियल पानी, पपीते के पत्ते का रस और बकरी का दूध? एक्सपर्ट से जानें तरीका

October 21, 2023 Off By NN Express

Dengue Health Tips: आजकल डेंगू का डंक लोगों को परेशान कर रहा है. इस बीच लोग डेंगू से बचाव के लिए दवा से ज्यादा पपीते के पत्ते का रस, नारियल का पानी और बकरी का दूध इस्‍तेमाल कर रहे हैं. क्‍या आपको पता है कि यह सब कितनी मात्रा में मरीज को लेना चाहिए? आइए जानें एक्सपर्ट की राय.

लखनऊ. इन दिनों डेंगू का कहर लोगों को परेशान कर रहा है. लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी की ओर से रोजाना 36 डेंगू के नए मामले मिलने की जानकारी दी जा रही है. लखनऊ शहर के अलग-अलग क्षेत्र से रोजबड़ी संख्या में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं. इसी वजह से अस्पताल डेंगू के मरीजों से भर चुके हैं. इसी बीच डेंगू से बचाव के लिए लोग दवा से ज्यादा पपीते का जूस (पपीते के पत्ते का रस), नारियल का पानी और बकरी का दूध खरीद रहे हैं. साथ ही इनका अंधाधुंध इस्तेमाल कर रहे हैं, जिस वजह से इससे उनको फायदा नहीं हो रहा है बल्कि वे और बीमार पड़ रहे हैं. लोगों की बढ़ती हुई मांग की वजह से लखनऊ में पपीता और नारियल 100 से लेकर 300 रुपये तक मिल रहा है.

आखिर क्या है डेंगू में बकरी का दूध, नारियल का पानी और पपीते के पत्ते का रस लेने का सही तरीका? लखनऊ के राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारी और कायचिकित्सा विषय में एचडी और पीएचडी डॉ. धर्मेंद्र ने लोकल 18 से कहा, ‘लोगों को लगता है कि पपीते का जूस, नारियल का पानी और बकरी का दूध यह सब कुछ प्राकृतिक है. इन्हें चाहें जितना पी लो नुकसान नहीं करेगा. लेकिन हर चीज की एक मात्रा तय होती है. इसका सही इस्तेमाल ही आपको फायदा करता है.’ साथ ही उन्होंने बताया कि डेंगू में अगर कोई पपीते के पत्ते का रस 5 एमएल सुबह और 5 एमएल शाम को लेता है, तो निश्चित तौर पर उसे डेंगू में आराम मिलेगा. प्लेटलेट्स नहीं घटेंगी, लेकिन अगर कोई पपीते का जूस बार-बार ले रहे हैं या दिन भर ले रहे हैं, तो इससे उल्टी होने लग जाएगी. दस्त होने लग जाएंगे और लीवर पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा.

सिर्फ इतनी मात्रा में लें बकरी का दूध
डॉ. धर्मेंद्र ने बताया कि अगर किसी को बकरी का दूध डेंगू में लेना है तो मरीज बकरी का दूध सिर्फ 15 एमएल सुबह और 15 एमएल शाम को लें. दिनभर पीने की आवश्यकता नहीं है. ऐसा करने से लीवर पूरी तरह से खराब हो सकता है और पेट से जुड़ी कई दूसरी बीमारियां हो सकती हैं.

नारियल पानी को दवा की तरह लें
इसके साथ डॉ. धर्मेंद्र बताया कि नारियल पानी को भी अगर डेंगू के मरीज एक दवा के तौर पर यानी 15 एमएल सुबह और 15 एमएल शाम को लेते हैं तो यकीनन उनकी सेहत बिगड़ेगी नहीं. हालांकि अगर यही नारियल का पानी नेचुरल समझ के लोग दिन भर लेंगे, तो उनको पेट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. उसका असर उनकी किडनी और लीवर पर भी पड़ सकता है.