सेहत: ये फूल इन बीमारियों में है असरदार

सेहत: ये फूल इन बीमारियों में है असरदार

October 20, 2023 Off By NN Express

गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। ये हम नहीं बल्कि, कई शोध और आयुर्वेद बताता है। दरअसल, अक्सर जब भी हम गुड़हल के फूलों की चर्चा करते हैं तो इसे बालों और स्किन से जोड़कर देखते हैं, जबकि ये हमारे इंटरनल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल, गुड़हल के फूल के अपने कुछ मेडिसनल गुण हैं जिसमें कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स की चर्चा होती रही है। जैसे कि National Library of Medicine और PubMed Central की रिपोर्ट बताती है कि ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है और इसमें  एंटीपैरासिटिक, एंटीस्पास्मोडिक, मूत्रवर्धक, हेपेटोप्रोटेक्टिव, एंटीएनेमिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीट्यूसिव, कोलेरेटिक, एंटीपीयरेटिक, हाइपोटेंशन, कार्डियोप्रोटेक्टिव और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण है। इसके अलावा इसमें कुछ खास पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं जो कि इन बीमारियों में मददगार माने जाते हैं।

हाई बीपी में गुड़हल का फूल

हाई बीपी की समस्या में गुड़हल के फूल को प्रभावी दिखाया गया है। दरअसल, इसके एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड वेसेल्स को खोलते हैं और सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा ये दिल पर प्रेशर को कम करते हैं और बीपी कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है जो कि दिल की बीमारियों का कारण है।

फैटी लिवर में मददगार

फैटी लिवर की समस्या में आप गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।  ये बीमारी असल में मेटाबोलिक सिंड्रोम से जुड़ी हुई है जिसमें शरीर का मेटाबोलिज्म खराब हो जाता है। इसमें फैट लिवर टिशूज में जमा होते हैं और इसके काम काज को बिगाड़ देते हैं। गुड़हल का फूल इस फैट को कम करने और लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है।

मोटापा की बीमारी में

मोटापा बढ़ने के तीन बड़े कारण हैं। एक शरीर का स्लो मेटाबोलिज्म, दूसरा खराब हार्मोनल हेल्थ और तीसरा नींद की कमी। ऐसे में गुड़हल का फूल इन तीनों समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है। ये पहले तो पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है, फिर इसके पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स नींद को बेहतर बनाते हैं और होर्मोनल गड़बड़ियों से बचाव में मदद करते हैं।

दिल की बीमारियों में

दिल की बीमारियों में गुड़हल का फूल फायदेमंद है। ये हाइपोटेंशन और कार्डियोप्रोटेक्टिव है यानी कि आपकी दिल की रक्षा करता है और आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। ये आपके ऑर्टरी और वेन्स को हेल्दी रखने में मददगार है और उन कारणों को रोकता है जिसकी वजह से दिल की बीमारियां हो सकती हैं।

गुड़हल के फूल का सेवन कैसे करें

गुड़हल के फूलों से आप चाय बनाकर पी सकते हैं। आप इन फूलों का अर्क ले सकते हैं और इतना ही नहीं आप इस फूलों से बना पाउडर भी ले सकते हैं। अब किस बीमारी में, इसे किस मात्रा में लें इसकी सही जानकारी के लिए आपको ऑयुर्वेदिक और नेचुरोपैथी के एक्सपर्ट्स से बात करनी चाहिए।