KORBA: मनोकामना की ज्योति से जगमगाया मां मड़वारानी का दरबार

KORBA: मनोकामना की ज्योति से जगमगाया मां मड़वारानी का दरबार

October 20, 2023 Off By NN Express

मनोकामना की ज्योति से जगमगाया मां मड़वारानी का दरबार

कोरबा, 20 अक्टूबर। नवरात्र पंचमी गुरुवार से पहाड़ उपर विराजमान मंडवारानी मंदिर में घटस्थापना के साथ पर्व की शुरूवात हो गई। पर्वतवासिनी शक्ति अनुष्ठान का केंद्र देवी मंदिर का क्षेत्र भर में विशेष महत्व है।

मनोकामना के दीप प्रज्वलित होने के साथ श्रद्धालुओं की भीड़ देवी दर्शन के लिए बढ़ने लगी है। त्रयोदशी तक चलने वाली उत्सव में मेला जैसा वातावरण मंदिर परिसर में बना हुआ है।

मडवारानी मंदिर विशेष तौर जवारा कलश के लिए माना जाता है। पर्व की शुरूवात के साथ मनोकामना की ज्योति कलश के साथ मंदिर में जौ की बुआई भी की गई। जस गीत व देवी भजन से पर्वतीय क्षेत्र का वातावरण भक्ति मय हो गया है। सड़क मार्ग से पहाड़ उपर तक भक्ताें का रेला दुर्गम मार्गो में देखा जा रहा है। लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र देवी मंदिर आगामी त्रयोदशी तक परंपरागत पूजा अर्चना जारी रहेगी। पहाड़ उपर मंदिर तक पहुंचने के मार्ग को सुगम बनाया गया है। पहाड़ के उपर तक वाहन से पहुंचा जा सकता है। पर्व में बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए आगामी त्रयोदशी तक वाहनों का उपर ले जाना वर्जित कर दिया है। मंदिर परिसर में सुरक्षा के लिहाज व्यापक इंतजाम किया गया है। दूर दराज से पहुंचने वाले श्रद्धालु भक्तो कें विश्राम व पेयजल की व्यवस्था की गई है। दर्शनार्थी श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ रही है। कतार में लगकर भक्त दर्शन कर रहे हैं।

जवारा कलश में आने लगी हरियाली

नवरात्र के पांच दिन पूरे होने के बाद आगामी चार दिनों मेंं ज्योति कलश के अलावा जवारा दर्शन के लिए दर्शनार्थी भक्तों की कतार लगी रहेगी। मंदिर में प्रतिदिन होने वाली आरती पूजा में भक्तों का उत्साह देखा जा रहा है। पर्वतीय क्षेत्रों में मडवारानी मंदिर के अलावा कोसगई व अष्टभुजी मंदिर चैतुरढ़ में भी भक्तों की भीड़ देखी जा रही है। सर्वमंगला मंदिर में मनोकामना क की ज्योति कलश में हरियाली आने लगी है। श्रद्धालुजन कलश की पूजा अनुष्ठान कर पुण्यलाभ अर्जित कर रहे हैं।

षष्ठी से उत्कर्ष में होगी पंडालों में पूजा अनुष्ठान

शुक्रवार को षष्ठी होने से नवरात्र पर्व आगामी तीन दिनाें तक उत्कर्ष में रहेगा। शहर के विभिन्न पंडालों में पूजा अनुष्ठान के साथ प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। पंडालों मे साज सज्जा को लेकर समितियों में प्रतिद्वंदिता देखी जा रही है। जिन पंडालों में शुक्रवार से अनुष्ठान शुरू होगी उनमें पंप हाउस, सीएसईबी कालोनी, मानिकपुर रविशंकर शुक्ल नगर, ओल्ड दुर्गा पंडाल,आदि स्थानों की दुर्गा पूजा समिति शामिल है। पंडालों में कारीगरी की विविधता भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा।

युवाओं गरबा-डांडिया का उत्साह

नवरात्र के पहले दिन से ही युवाओं में गरबा-डांडिया के प्रति युवाओं में आकर्षण देखा जा रहा है। आदर्श आचार संहिता के अनुसार 10 बजे तक ही ध्वनि विस्तार यंत्र की अनुमति है। आरपी नगर फेस वन, एमपी नगर, शिवाजी नगर, एनटीपीसी, लाल मैदान आदि स्थान में शाम सात बजे से ही आयोजन शुरू हो जाता है। श्रीरामदरबार में के डांडिया में निःशुल्क प्रवेश होने की वजह से बच्चे, किशोर और युवाओं के लिए आयोजन का उत्साह देखा जा रहा है।