IND vs BAN Playing 11: जीत का ‘चौका’ लगाना चाहेगी ‘रोहित सेना’, BAN के खिलाफ इन 11 खिलाड़‍ियों को आजमा सकती है

IND vs BAN Playing 11: जीत का ‘चौका’ लगाना चाहेगी ‘रोहित सेना’, BAN के खिलाफ इन 11 खिलाड़‍ियों को आजमा सकती है

October 18, 2023 Off By NN Express

IND vs BAN Playing 11: विश्व कप में अपने शुरुआती तीन मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और पाकिस्तान को हराने वाली टीम इंडिया का संयोजन इस समय सबसे बेहतर नजर आ रहा है। टीम प्रबंधन अंतिम एकादश को लेकर एकदम स्पष्ट है और यही वजह है कि बांग्लादेश के विरुद्ध होने वाले मुकाबले में भी टीम में बदलाव की गुंजाइश बेहद कम है।

हालांकि टूर्नामेंट अभी लंबा है और बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को अवसर मिल सकता है। 2019 विश्व कप में हर मैच में हमें अंतिम एकादश में काफी बदलाव देखने को मिले थे। लेकिन इस बार मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अंतिम 11 खिलाड़ियों की भूमिका को लेकर आश्वस्त हैं।

यही वजह है कि विश्व कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पांच विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी को अब तक मौका नहीं मिल सका है। नई गेंद से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज प्रभावी रहे हैं तो तीसरे गेंदबाज के तौर पर हार्दिक की भूमिका तय है।

IND vs BAN: शार्दुल, शमी या अश्विन किसे मिलेगी जगह

सपाट पिचों पर शार्दुल ठाकुर को बल्लेबाजी आलराउंडर के तौर पर उतारा जा रहा है, तो वहीं अगर पिच स्पिनरों की मददगार है तो रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के साथ द्रविड़ अश्विन को अवसर दे रहे हैं। वहीं बात करें बल्लेबाजी को तो 2019 में जितने प्रयोग टीम ने किए, इस बार ऐसा नहीं है।

श्रेयस चौथे नंबर पर फिट हैं। यही वजह है कि सूर्यकुमार यादव को बेंच पर बैठना पड़ रहा है। विश्व कप से पहले सूर्य को एक्स फैक्टर माना जा रहा था। कप्तान रोहित शर्मा बढ़कर नेतृत्व कर रहे हैं और इस समय भारतीय टीम को हराना बेहद मुश्किल लग रहा है।

लेकिन कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब टीम प्रबंधन को ढूंढना होगा। जैसे कि क्या टीम हार्दिक पर तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में विश्वास कर सकती है। क्या ठाकुर की जगह शमी को नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि अभी तक नंबर 8 के बल्लेबाज को बल्लेबाजी करने की जरूरत नहीं पड़ी।

जहां तक शमी की बात है तो उन्हें लीग चरण के अंतिम मैचों में मौका मिल सकता है। भारत को लीग चरण में अपना अंतिम मैच 12 नवंबर को नीदरलैंड्स के विरुद्ध खेलना है।

बल्लेबाजों ने किया पावर हिटिंग का अभ्यास

टीम भारत ने मंगलवार शाम को अभ्यास किया। हालांकि यह वैकल्पिक अभ्यास था, लेकिन सभी खिलाडि़यों ने इसमें हिस्सा लिया। ये दर्शाता है कि पूरी टीम किसी भी मैच को हल्के में नहीं लेना चाहती है। विराट कोहली सीधे नेट्स में पहुंचे और दो थ्रोडाउन विशेषज्ञों के साथ दो स्थानीय गेंदबाजों की तेज गेंदों पर जमकर पावर हिटिंग का अभ्यास किया।

इसके अलावा उन्होंने आफ स्पिन पर भी बल्लेबाज किया। वहीं शुभमन को बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर और थ्रोडाउन विशेषज्ञ नुवान ने अभ्यास कराया, तो अनुभवी रविचंद्रन अश्विन ने भी गिल को गेंदबाजी की। कप्तान रोहित शर्मा ने जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी की गेंदों पर अभ्यास किया। केएल राहुल ने भी नेट्स में जमकर पसीना बहाया। उन्होंने लंबे हिटिंग शाट का करीब आधे घंटे तक अभ्यास किया।