लंबे समय से अनुपस्थित शिक्षकों के खिलाफ विभागीय जांच

लंबे समय से अनुपस्थित शिक्षकों के खिलाफ विभागीय जांच

October 12, 2022 Off By NN Express

सुकमा ,12 अक्टूबर । कलेक्टर हरिस एस. ने स्वामी विवेकानंद सभागार में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में बच्चों की लर्निंग आउटकम (कलर ग्रेडिंग) समीक्षा के दौरान प्रगति रिपोर्ट पर वांछित परिणाम नहीं मिलने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की। बच्चों में लर्निंग आउटकम कक्षानुरूप प्राप्त करने के लिए सभी बीईओ, बीआरसी, संकुल समन्वयक को योजनाबद्ध कार्य कर लर्निंग आउटकम को सुधार करने के लिए निर्देश दिए। संकुलवार समीक्षा के दौरान ऐसे संकुल समन्वयक जो शाला, अकादमिक निरीक्षण में लक्ष्य के विरुद्ध कम व शून्य निरीक्षण किए, उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। इसके साथ ही शालाओं से बिना अनुमति तथा लम्बे समय से अनुपस्थित रहे शिक्षकों को विभागीय जांच तथा जांच में दोषी पाए गए शिक्षकों को बर्खास्त करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने शाला त्यागी बच्चों को पुन: शाला में प्रवेश लेकर शिक्षा के मुख्य धारा से जोडऩे तथा आगामी सत्र में 14 वर्ष के बच्चों ड्रॉफ  आउट की स्थिति निर्मित न हो इस संबंध में भी निर्देशित किया है। बीईओ, बीआरसी को स्कूलों में भोजन सामग्री, सी-मार्ट से गुणवत्ता सुनिश्चित कर खरीदारी करने तथा पोटाकेबिनों में मेनु के आधार पर भोजन परोसने की सतत् निरीक्षण करने का निर्देश दिए। अधोसरंचना पर समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्माण कार्य संबंधित प्राकलन विभाग की ओर से बनाने के लिए कहा। हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी की बोर्ड परीक्षाओं में वर्तमान सत्र का परीक्षा परिणाम लाने का शतप्रतिशत लक्ष्य रखा गया है। वहीं सभी हाई स्कूल हायर सेकेण्डरी स्तर के पाठ्यक्रम माह दिसम्बर तक पूर्ण कर जनवरी से रिविजन व टेस्ट नियमित लेने के साथ ही साप्ताहिक मूल्यांकन करने पर जोर दिया।

जाति व निवास प्रमाण पत्र वितरण की समीक्षा करते हुए उन्होंने लक्ष्य अनुरूप जिन प्राचार्यों का कार्य शेष है, उन्हें नवम्बर माह तक शत प्रतिशत पूर्ण करने के लिए निर्देश दिये गए। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी नितिन डडसेना, डीएमसी  एसएस चौहान सहित समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, सहायक खंड शिक्षा अधिकारी, खंड स्त्रोत समन्वयक प्राचार्य व संकुल प्राचार्य सर्व संकुल समन्वयक विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।