Sunny Deol Birthday: 19 अक्टूबर को है सनी देओल का बर्थ डे, ‘गदर’ की सक्सेस के बाद काम मिलना हो गया था बंद

Sunny Deol Birthday: 19 अक्टूबर को है सनी देओल का बर्थ डे, ‘गदर’ की सक्सेस के बाद काम मिलना हो गया था बंद

October 18, 2023 Off By NN Express

Happy Birthday Sunny Deol: फिल्म इंडस्ट्री में ‘गदर’ मचाने वाले सनी देओल का आज बर्थडे है। 19 अक्टूबर, 1965 को धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के बड़े बेटे सनी देओल का जन्म हुआ। काम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि उनका असली नाम अजय सिंह देओल है। सनी असल में एक्टर का निकनेम है। फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले उन्होंने इसी नाम से अपनी शुरुआत करना सही समझा। सनी के स्पेशल डे पर जानेंगे ऐसे ही कुछ और रोचक बातें।

इंग्लैंड से की एक्टिंग की पढ़ाई

90 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री में सनी देओल की तूती बोलती थी। वह अपने पिता धर्मेंद्र की तरह बड़े एक्टर बनने का ख्वाब देखते थे। सनी एक्टिंग को लेकर पैशनेट थे। उन्होंने इंग्लैंड जाकर पढ़ाई की। उन्होंने बर्मिंघम में ओल्ड वर्ल्ड थिएटर से एक्टिंग की पढ़ाई की। इसके बाद फिल्म बेताब से एक्टिंग डेब्यू किया। शुरुआती करियर में सनी ने एक्शन हीरो की वह छाप छोड़ी, कि उन्हें टक्कर दे पाना नामुमकिन सा था।

एक्शन सीक्वेंस से भरी रही पर्सनल लाइफ

सनी देओल जिस रफ्तार से करियर में एक मुकाम हासिल कर रहे थे, उसी रफ्तार से उनके बाकी को-स्टार्स के साथ पंगे हो रहे थे। जहां सलमान जैसे एक्ट्रेस के लिए सनी मसीहा बने, वहीं, शाह रुख और अनिल कपूर से ऐसा मनमुटाव हुआ कि उनके साथ काम करने से ही मना कर दिया। यानी जितने एक्शन सीन सनी ने फिल्मों में दिए, उतने ही एक्शन सीक्वेंस वाली कहानी उनकी पर्सनल लाइफ में भी हैं।

16 साल तक नहीं की थी शाह रुख से बात

सनी अपने करियर के पीक पर थे, जब उन्हें यश चोपड़ा की फिल्म ‘डर’ ऑफर हुई थी। वह इस फिल्म के हीरो थे और शाह रुख खान विलेन। तब किंग खान को इंडस्ट्री में आए ज्यादा समय नहीं हुआ था। सनी की पापुलैरिटी भी ज्यादा थी। जैसे-जैसे फिल्म की शूटिंग आगे बढ़ी, वैसे-वैसे सनी देओल को इस बात का डर सताने लगा कि हीरो से ज्यादा विलन का स्क्रीन टाइम है।

विलेन का रोल निभाने के बावजूद सनी से ज्यादा पापुलैरिटी शाह रुख को मिली। इस बात से सनी इतने नाराज हो गए थे कि उन्होंने यश चोपड़ा के साथ दोबारा कभी काम न करने की कसम खा ली थी। कहा जाता है कि फिल्म सेट पर सनी अपनी बात कह नहीं पा रहे थे। उनका हाथ उनकी जेब में था। हीरो से ज्यादा विलेन को तवज्जो मिलने पर सनी इतने गुस्से में थे कि उन्होंने जेब के अंदर हाथ डाला था, जो गुस्से के मारे फट गई थी। इसी बात को लेकर सनी की शाह रुख से भी लड़ाई हुई थी और दोनों ने 16 साल तक एक दूसरे से बात नहीं की।

जब सनी ने दबाया था अनिल कपूर का गला

1986 में सनी देओल की एक फिल्म राम अवतार रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उनके साथ अनिल कपूर भी नजर आए थे। फिल्म का एक सीन था जिसमें सनी को अनिल का गला दबाना था। इस सीन को करने में सनी इतने ढल गए थे कि उन्होंने काफी जोर से अनिल का गला दबा दिया। इस सीन के शूट के बाद अनिल कपूर ने पूरे सेट पर हंगामा मचा दिया था और सबसे कहा कि सनी ने जानबूझकर ऐसा किया है।

इसी साल उनकी एक और फिल्म रिलीज हुई थी। नाम था इंतकाम। राजकुमार कोहली फिल्म में सनी और अनिल को कास्ट करना चाहते थे। लेकिन पहले हुए मनमुटाव की वजह से दोनों साथ काम करने को राजी नहीं थे। बहुत मानने के बाद दोनों ने अपनी अपनी शर्तों पर काम शुरू किया। फिल्म के सीन में दोनों को एक दूसरे पर चिल्लाना था। चिल्लाते-चिल्लाते अनिल, सनी के इतने करीब आ गए कि वह उनके मुंह पर ही थूकने लगे। इस वजह से दोनों के बीच काफी लड़ाई भी हुई, जिसे रोकने के लिए क्रू मेंबर्स को बीच में आना पड़ा।

सलमान को दी थी करियर एडवाइस

सनी देओल की इन्हीं पंगों की वजह से उन्हें गुस्सैल और एंग्री यंग मैन के नाम से जाना जाने लगा। लेकिन यह सिर्फ सनी की पर्सनैलिटी का एक रूप था। उनकी दिलदारी का एक किस्सा है कि जब सलमान का करियर खत्म होने की कगार पर था, तब सनी ही थे जिन्होंने उनकी मदद की थी।

90 के दशक में जब सलमान स्ट्रगल कर रहे थे, तब सनी सफल एक्टर्स में से एक थे। इसी वजह से जब भी सलमान को करियर एडवाइस की जरूरत पड़ती, तो वह सनी से ही लिया करते थे। सनी के एडवाइस से ही सलमान को अपना करियर ग्रूम करने में बहुत मदद मिली थी।

यह इत्तेफाक की बात है कि सलमान को करियर एडवाइस देने वाले सनी को ‘गदर’ के बाद सनी को ऑफर्स आने बंद हो गए थे। रणवीर अल्हबादिया को दिए इंटरव्यू में सनी ने इसका खुलासा किया था।

गुपचुप तरीके से की थी शादी

सनी देओल की पत्नी पूजा को लिंडा देओल के नाम से भी जाना जाता है। वह हाल्फ ब्रिटिश और हाल्फ इंडियन हैं। उनके पिता इंडियन थे जबकि मां यूनाइटेड किंगडम से थीं। पूजा पेशे से लेखिका रही हैं। सनी देओल और पूजा ने 1984 में इंग्लैंड में शादी कर ली थी। यह शादी गुपचुप तरीके से रचाई गई थी, जिसका खुलासा बहुत बाद में हुआ था। बता दें कि पूजा की मां जून साराह महल ब्रिटिश थीं, जिनका ताल्लुक ब्रिटिश रॉयल फैमिली से था। सनी देओल से शादी के बाद लिंडा ने अपना नाम बदलकर पूजा कर लिया था।