Israel Hamas War LIVE: इजरायल के लिए रवाना हुए बाइडन, अस्पताल पर ‘हमले’ से भड़के अरब देश, जॉर्डन ने रद्द की मुलाकात

Israel Hamas War LIVE: इजरायल के लिए रवाना हुए बाइडन, अस्पताल पर ‘हमले’ से भड़के अरब देश, जॉर्डन ने रद्द की मुलाकात

October 18, 2023 Off By NN Express

Israel Hamas War LIVE: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन आज इजरायल पहुंचेंगे, जहां प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे. इस दौरान युद्ध के हालातों पर गंभीर चर्चा होगी. वहीं गाजा के अस्पताल में बमबारी होने के बाद जॉर्डन में होने वाले अरब देशों और जो बाइडन की मुलाकात के कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है. हमास ने अस्पताल पर हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है।

तेल अवीवः इजरायल और हमास के बीच लगातार 12वें दिन भी युद्ध जारी है. इस दौरान मंगलवार-बुधवार की मध्य रात्रि में गाजा पट्टी स्थित अस्पताल में बम गिरने से सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है. इस हमले को लेकर एक तरफ हमास ने इजरायल पर आरोप लगाया है. वहीं दूसरी तरफ इजरायल ने इस बमबारी के लिए हमास को जिम्मेदार ठहराया है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इजरायल दौरे के लिए अमेरिका से रवाना हो चुके हैं. जो बाइडन ने इस दौरे के दौरान अरब देशों के राष्ट्र प्रमुखों से मुलाकात का कार्यक्रम रद्द हो गया है.

गाजा सिटी के अल-अहली अस्पताल पर एक बड़ा हवाई हमला हुआ. इस हमले में मारे गए और घायल लोगों ने अस्पताल में शरण ले रखी थी. फिलिस्तिन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि विस्थापित लोगों को आश्रय देने वाले अस्पताल परिसर पर इजरायली हवाई हमले में कम से कम 500 लोग मारे गए हैं. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार की रात जॉर्डन में अरब नेताओं के साथ एक प्रमुख शिखर सम्मेलन के अचानक रद्द होने से राष्ट्रपति के लिए अतिरिक्त चुनौतियां पैदा हो गईं, जिन्होंने गाजा में मानवीय सहायता के लिए रास्ता स्थापित करने के बाद अमेरिका लौटने की उम्मीद की थी. यह बैठक जॉर्डन के अम्मान में होने वाली थी।

Israel Hamas War: अव-अहली अस्पताल पर इजरायल पहले भी कर चुका है हमला!
गाजा में एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि इज़राइल ने अल-अहली अस्पताल पर बमबारी से कुछ दिन पहले “चेतावनी” के रूप में दो तोपखाने गोले दागे थे. स्वास्थ्य मंत्रालय के अवर सचिव यूसुफ अबू अल-रिश ने कहा कि अस्पताल पर पहला हमला शनिवार शाम को हुआ था. अबू अल-रिश के अनुसार, एक दिन बाद, इजरायली सेना ने अस्पताल के निदेशक को फोन किया और उनसे कहा कि हमने कल आपको दो गोले दागकर चेतावनी दी थी.


अमेरिका ने लेबनान के लिए यात्रा को लेकर जारी किया नोटिस
अमेरिका ने अपने नागरिकों को “अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति के कारण” लेबनान की यात्रा करने के खिलाफ चेतावनी दी है. क्योंकि इजरायली सेना और हिजबुल्लाह के लड़ाकों के बीच युद्ध जारी है. इस दौरान एक-दूसरे पर रॉकेट और मिसाइल से हमला कर रहे हैं.
Israel Hamas War: जॉर्डन में होने वाला शिखर सम्मेलन रद्द
गाजा के अस्पताल में घायलों और शरण लेने वाले अन्य लोगों से भरे अस्पताल में विस्फोट के बारे में रिपोर्टें सामने आईं, जॉर्डन के विदेश मंत्री ने कहा कि उनके देश ने अम्मान में बुधवार को होने वाले क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद, अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मिलना था.


Israel Hamas War: गाजा के अस्पताल में 500 लोगों की मौत
हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मंगलवार को गाजा सिटी अस्पताल में एक भीषण विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम 500 लोग मारे गए. इजरायली सेना ने कहा कि अस्पताल पर फ़िलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा छोड़े गए रॉकेट से हमला हुआ, जबकि हमास ने इजरायली हवाई हमले को दोषी ठहराया.

.