Health Tips : अब बच्चों को भी होने लगा है थायराइड रोग, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Health Tips : अब बच्चों को भी होने लगा है थायराइड रोग, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

October 17, 2023 Off By NN Express

Health Tips: आज के समय में हम सभी स्वस्थ रहना चाहते हैं। किंतु व्यस्त जीवनशैली, अव्यवस्थित खानपान, शारीरिक श्रम का अभाव जैसे विभिन्न कारणों से हम बीमार होते रहते हैं। कोई न कोई रोग हमारे जीवन को प्रभावित कर ही देता है और हम परेशान होते रहते हैं। कुछ रोग ऐसे होते हैं जो हमारे शरीर की ग्रंथियों से जुड़े होते हैं। इन्हीं में से एक है थायराइड रोग।

विशेषज्ञ डा. राजेश वर्मा के अनुसार, थायराइड ग्रंथि गर्दन में श्वास नली के ऊपर एवं स्वर यंत्र के दोनों भागों में बनी होती है। यह थायराक्सिन नामक हार्मोन बनाती है। इसमें असंतुलन होने पर थायराइड रोग होता है। आजकल कम उम्र में ही थायराइड रोग लोगों को अपनी चपेट में लेने लगा है, लेकिन कई बार इसे नजरअंदाज कर देते हैं।

बच्चों में होते हैं ये लक्षण

यदि बच्चों को थायराइड हो जाता है कि उनकी हाइट कम रह जाती है। यदि घबराहट, चिड़चिड़ापन, जोड़ों में दर्द, बालों का झड़ना, वजन कम होना, पेट साफ ना होना आदि कोई भी लक्षण पाए जाते हैं, तो विशेषज्ञ की सलाह से इलाज करवाना चाहिए।

परिवार में किसी को थायराइड है तो बच्चों पर दें ध्यान

हाइपो थायरोडिज्म पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा होता है। थायराइड अव्यवस्थित जीवनशैली, आयोडीन की कमी, वंशानुगत आदि के कारण होता है। यदि परिवार में किसी सदस्य को थायराइड है तो बच्चों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि जितनी जल्दी रोग का पता चल जाता है, उतनी ही जल्दी उसका इलाज शुरू हो जाता है। कई बार लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते, इससे रोग गंभीर रूप ले लेता है।