त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी : शहनाज़ हुसैन

त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी : शहनाज़ हुसैन

October 16, 2023 Off By NN Express

जब बात आए खूबसूरत और चमकदार त्वचा की,  तो मुल्तानी मिट्टी  से बेहतर कोई घरेलू उपचार नहीं हो सकता। मुल्तानी मिट्टी अपने कई अनगिनत फायदों के कारण लंबे समय से स्किन केयर के लिए बड़े पैमाने पर प्रयोग की जाती  रही है। 

मुल्तानी मिट्टी चेहरे से ब्लैकहेड्स,  वाइटहेड्स और डेड स्किन को दूर करती है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर होने वाले बड़े रोम छिद्रों की परेशानी को दूर करने में मदद करती ।  ये चेहरे की गंदगी को भी साफ करने में मदद करती है,  साथ ही त्वचा की रंगत निखारने और त्वचा में कसावट लाने में मदद करती है।  अधिकतर लोगों के चेहरे की त्वचा ऑयली होती है और मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा से तेल को सोखने का काम करती है।बाजार में आसानी से मिल जाने वाली मुल्तानी मिट्टी लगभग हर किसी ने लगाई होगी। सिर्फ घरों में ही नहीं  बल्कि ब्यूटी पार्लर में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। यहां तक कि कई  सौन्दर्य  उत्पादों  में भी यह शामिल होती है।  मुल्तानी मिट्टी के फायदे न सिर्फ त्वचा के लिए   बल्कि बालों और स्वास्थ्य के लिए भी हैं।

मुल्तानी मिट्टी मुख्य रूप से हाइड्रेटेड एल्यूमीनियम सिलिकेट्स का रूप हैं  जिसमें मैग्नीशियमए सोडियम और कैल्शियम जैसे धातु के अणु होते हैं। इसी के साथ इसमें सिलिका, आयरन  भरपूर मात्रा में पाया जाता है/राजस्थान में ये नैचरल मिट्टी आसानी से मिल जाती है।

मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है और गर्मियों के मौसम में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। मुल्तानी मिटटी ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती  है,  क्योंकि इसके अंदर ऑयल को निकालने की शक्ति होती है  जिससे त्वचा के अतिरिक्त ऑयल को कम करने में मदद मिलती है और कील मुहांसों  से छुटकारा मिलता है।

यह चेहरे से अतिरिक्त सीबम स्राव को शुद्ध करने और से बाहर निकालने में मदद करती है  । त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी अप्लाई करने से काफी हद तक मुहांसों की समस्या ;पीठ के मुंहासे दूर करने के उपाय को  कम किया जा सकता है। कील  मुहांसों  से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से अप्लाई करें। 30  मिनट बाद चेहरा अच्छी तरह से पानी से धो लें। इसे  हफ्ते में  दो बार आजमाने से मुहांसों से राहत मिलती है।

ऑयली  त्वचा के लिए   मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर  पेस्ट बनाकर   इसे चेहरे पर लगाएं लेकिन  होंठों और आंखों के आस.पास के क्षेत्र को बचा कर रखें।

चेहर से फोड़े.फुंसी दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के  फेस पैक को बनाकर लगाएं।  एक कटोरी में भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें शहद और हल्दी का पाउडर मिलाएं।  चेहरा धोकर इस फेस पैक को लगाएं और 30  मिनट बाद चेहरे को ताजे साफ़ पानी से धो डालें।

मुंहासों को जड़ से खत्म करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद कारगर है। एक कटोरी लेकर उसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच नीम का पाउडर ; मिला लें।  मिक्स करने के लिए नींबू का रस डालें और थोड़ा पानी मिला लें/   कुछ देर इस पैक को लगाकर रखें और जब पैक सूख जाए तो चेहरा हल्के हाथ से रगड़ते हुए धो लें/  त्वचा निखर जाएगी और पिंपल्स भी दूर होंगे।

अगर आपके  चेहरे पर कोई कील.मुंहासे होने के बाद उसके दाग.धब्बे रह गए  हैं। मुल्तानी मिट्टी उन दाग.धब्बों से भी आपको निजात दिला सकती है ।इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें और इसे कुछ दिनों पर ऐसे ही प्रयोग करने में आपको परिणाम साफ़ दिखने लगेगा। दाग धब्बों के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो चम्मच आलू रश का पेस्ट बना कर इस पेस्ट को दाग धब्बों पर लगाएं और इसे सूखने दें। जब यह प्रकृतिक तौर पर सुख जाये तो इसे गुनगुने पानी से धो धो डालिये / इसे हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं।

स्किन को टोन और चमकदार बनती है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी फेस की स्किन पर मौजूद पोर्स को बंद करती

है और साथ ही टाइट भी करती है यानि कसती भी है, इसके कारण स्किन की बनावट बेहतर होती है। यह मिट्टी स्किन को टोन और चमकदार बनाने में भी मदद करती है।इससे स्किन चिकनी, मुलायम और चमकदार हो जाती है। एक शीशे के बर्तन में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी , एक चम्मच टमाटर का रश , एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर को मिला पर पेस्ट बना लें और इसे मुंह और आँखों को छोड़ कर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा लें । यह पैक जब प्रकृतिक रूप में सुख जाये तो चेहरे को ताजे साफ़ पानी से धो डालिये /इसे आप हफ्ते में एक या दो बार लगा सकती हैं।

अगर केमिकल युक्त शैंपू से बाल झड़ते हैं या फिर आप को किसी भी तरह का कोई भी शैंपू रास नहीं करता तो आपको मुल्तानी मिट्टी से सर धोना चाहिए। इसको इस्तेमाल करने से पहले एक रात पहले पानी में भिगो के रख दें/ इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इसमें आप खीरे का रस भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में बालों को साफ पानी से धो डालें। अगर आपके बालों में रुसी की समस्या से जूझ रहे हैं तो 2 चम्मच मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। अगले दिन इसका पानी अलग करके मेथी का पेस्ट तैयार करें और इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच दही और 1 नींबू का रस मिला कर पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को अच्छी तरह से अप्लाई करें और फिर बालों को पानी से अच्छी तरह से धो लें। बालों को अगले दिन शैम्पू करें और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बालों से डैंड्रफ काफी हद तक कम हो जाती है। अगर आपकी स्किन सामान्य है यानि न ज्यादा ड्राई है और न ही ऑयली ; हैं तो, आप मुल्तानी मिट्टी को शहद और दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर लगा सकतीं हैं। इसे चेहरे पर लगभग 20 से 30 मिनट के लिए लगाएं और इसे धो लें।