Gaza Under Attack: गाजा में ‘पूरी तबाही’ के हालात, अधिकारी ने दी चेतावनी, आखिरी वार करने को इजरायल ने कर ली है तैयारी

Gaza Under Attack: गाजा में ‘पूरी तबाही’ के हालात, अधिकारी ने दी चेतावनी, आखिरी वार करने को इजरायल ने कर ली है तैयारी

October 16, 2023 Off By NN Express

यरुशलम. गाजा में स्थितियां “पूर्ण तबाही” में बदल गई हैं, जहां इजरायली हमलों से बचने के लिए 23 लाख फिलिस्तीनी नागरिक ना सिर्फ संघर्ष कर रहे हैं, बल्कि उन्हें भोजन और पानी की कमी से भी जूझना पड़ रहा है. सीएनएन ने एक अधिकारी के हवाले से रविवार को यह जानकारी दी. इज़रायली सुरक्षा बलों (आईडीएफ) ने शनिवार को कहा था कि उसकी सेनाएं युद्ध के अगले चरण के लिए तैयार हैं, जिसमें इस्लामिक आतंकवादी समूह हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए अभूतपूर्व आतंकवादी हमलों के जवाब में “हवा, समुद्र और जमीन से एक साथ हमला” करना शामिल है.

हमास के हमले में अब तक इजरायल के कम से कम 1,300 लोग मारे गए हैं, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने “1941 के बाद से यहूदी लोगों का सबसे खराब नरसंहार” बताया है. दरअसल, दूसरा विश्व युद्ध खत्म होने से पहले करीब 10 लाख यहूदियों को बर्लिन में मौत के घाट उतार दिया गया था. बाइडन ने फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास को आतंकवादी संगठन अलकायदा से भी बदतर बताया है. उन्होंने कहा, “हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि इजरायल को अपनी रक्षा के लिए जो कुछ भी चाहिए वह उसके पास हो और वह हमलों का जवाब दे.”
वहीं, लंबे समय से चल रहे संघर्ष के और बढ़ने से क्षेत्रीय स्तर पर इसके फैलने का खतरा बढ़ गया है, जिससे पेंटागन को ईरान और लेबनान में हिजबुल्लाह जैसे ईरानी समर्थक आतंकवादी समूह के खिलाफ उपाय के रूप में क्षेत्र में लड़ाकू जेट के स्क्वाड्रन का आदेश देने के लिए मजबूर होना पड़ा है. इज़रायली सेना द्वारा नागरिकों को घनी आबादी वाली गाजा पट्टी के उत्तरी क्षेत्रों को छोड़ने के लिए कहने के बाद गाजा की पस्त सड़कों के माध्यम से दक्षिण की ओर भागने वाले निवासियों के लिए समय धीरे-धीरे बीतता जा रहा है.
गाजा के 20 लाख निवासियों में से आधे से अधिक उत्तरी भाग में रहते हैं, जिसे इज़रायल ने खाली करने के लिए कहा है. कई परिवार, जिनमें से कुछ पहले से ही आंतरिक रूप से विस्थापित थे, अब 140-वर्ग-मील क्षेत्र के और भी छोटे हिस्से में सिमट गए हैं. गाजा में चिकित्सकों ने रविवार को आगाह किया कि यदि घायल लोगों से भरे अस्पतालों में ईंधन और बुनियादी आपूर्ति खत्म हो गई, तो हजारों लोगों की मौत हो सकती है । फिलिस्तीनी नागरिक कारों, टैक्सियों, पिकअप ट्रकों और गधे द्वारा खींची जाने वाली गाड़ियों में भरे हुए थे. सड़कें सूटकेस और गद्दों से लदे वाहनों की कतारों से भरी हुई थीं. जिनके पास कोई अन्य विकल्प नहीं था, वे जो कुछ भी कर सकते थे, लेकर चल पड़े हैं. इज़रायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने रविवार तड़के सीएनएन को बताया, “हम महत्वपूर्ण सैन्य अभियान तभी शुरू करेंगे जब हम देखेंगे कि नागरिक क्षेत्र छोड़ चुके हैं. मैं यह कहने के लिए अधिक ज़ोर नहीं दे सकता कि अब गाजा के निवासियों के जाने का समय आ गया है.”