एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन से इंस्पायर्ड हैं ये मूवीज, इस फिल्म को देख भर आएंगी आंखें..

एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन से इंस्पायर्ड हैं ये मूवीज, इस फिल्म को देख भर आएंगी आंखें..

October 15, 2023 Off By NN Express

देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की आज 92वीं बर्थ एनिवर्सरी है. वे करोड़ों देशवासियों के प्रेरणाश्रोत हैं. अब्दुल कलाम एक सफल साइंटिस्ट भी थे और देश में टेक्नोलॉजी के लिए किया गया उनका काम सराहनीय है. उन्होंने हमेशा शांति और भाईचारे का संदेश दिया और लोगों को आधुनिकता से हाथ मिलाने की सलाह दी. वे देश के 11वें राष्ट्रपति थे और उनका कार्यालय 2002 से 2007 तक रहा था.

देश के 11वें राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने प्रभावशाली व्यक्तित्व से पीढ़ियों को इंस्पायर किया और आज भी कर रहे हैं. अब्दुल कलाम की किताबें तो हैं ही साथ ही उनके ऊपर कई सारी फिल्में भी बनी हैं. आइये जानते हैं उन फिल्मों के बारे में जो अब्दुल कलाम पर बनाई गई.

1- आई एम कलाम- एक छोटे से बच्चे की कहानी जिसने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम से प्रेरणा ली. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे उसने कलाम जी के विचारों को अपने स्वभाव में देखा और मासूमियत से इस रोल को प्ले किया. रोल फैंस को आज भी पसंद आता है और ये फिल्म भी दुनियाभर में खूब नाम कमा चुकी है. फिल्म में कुछ सीन्स ऐसे हैं जो आपको इमोशनल भी कर देंगे.

2- ड्रीम्स- ये फिल्म साल 2019 में आई थी. इस फिल्म में भी दिलीप नाम के एक शख्स की कहानी दिखाई गई है जो कलाम की एचीवमेंट्स से इंस्पायर होकर उनके जैसी इज्जत और मुकाम हासिल करने के सपने देखने लगता है. वो कलाम साहब को अपने स्कूल में इनवाइट भी करता है. कलाम साहब तक उसका ये संदेश पहुंचता भी है. लेकिन जिस रोज कलाम साहब को आना होता है उससे पहले ही उनका निधन हो जाता है. ये शॉर्ट फिल्म काफी इमोशनल है और हर देशवासी के लिए एक प्रेरणा भी.

3- विमनम- ये एक बाइलैंगुअल मूवी है जो तमिल और तेलुगू में रिलीज हुई है. ये एक छोटे से बच्चे राजू की कहानी है जिसे एरोप्लेन्स में इंटरेस्ट है. वो एक दिन ठान लेता है कि वो हवाईजहाज की यात्रा करेगा. लेकिन उसके पिता को इसके लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस फिल्म में कलाम और उनके जीवन के इंटरेस्ट्स को भी दिखाया गया है जो इस फिल्म को खास बनाता है.