Delhi-NCR Water Crisis: दिल्ली-NCR में होने वाली है पानी की किल्लत, 20 दिन ठप रहेगी गंगा वॉटर की सप्लाई, जान लें डेट…

Delhi-NCR Water Crisis: दिल्ली-NCR में होने वाली है पानी की किल्लत, 20 दिन ठप रहेगी गंगा वॉटर की सप्लाई, जान लें डेट…

October 13, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली. हर साल की तरह गंग नहर (Ganga Canal) की सफाई का काम चलाए जाने के कारण गाजियाबाद और नोएडा के कई इलाकों में गंगा वॉटर (Ganga Water Supply) की सप्लाई का काम 20 दिनों तक बंद रहने वाला है. इसके कारण 24 अक्टूबर से लेकर 14 नवंबर तक यूपी के इन दोनों पड़ोसी जिलों के साथ ही दिल्ली में भी पीने के पानी की सप्लाई पर असर पड़ने की आशंका है. यूपी सिंचाई विभाग हर साल इस वक्त पर गंग नहर में गाद की साफ-सफाई का काम करता है. इस दौरान नहर में पानी की सप्लाई को पूरी तरह बंद रखा जाता है. गंग नहर को इलाके में सिंचाई की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया था. बहुत बाद में इससे शहरों में पानी की सप्लाई शुरू की गई थी.

यूपी के सिंचाई विभाग का कहना है इस नहर को हर साल मॉनसून के बाद साफ किया जाता है. जिससे पूरे साल इस नहर में पानी की सप्लाई को नियमित तरीके से सुचारू ढंग स जारी रखा जा सके. इस बार भी गंग नहर की सफाई के कारण करीब 20 दिनों के लिए पानी की सप्लाई पर रोक रहेगी. जिससे नहर से गाद को अच्छे तरीके से निकाला जा सके. हरिद्वार से गाजियाबाद के प्रताप विहार वॉटर प्लांट तक पानी पहुंचने में करीब 72 घंटे का वक्त लगता है. प्रताप विहार प्लांट में करीब 3 दिनों का पानी सप्लाई के लिए स्टोर रहता है.

इस तरह देखा जाए तो गंग नहर के बंद होने के करीब 3 दिनों तक गाजियाबाद, नोएडा और दिल्ली के कुछ इलाकों में गंगा वॉटर की सप्लाई चालू रहेगी. जब गंग नहर को खोला जाएगा तो उसके 3 दिन बाद पानी गाजियाबाद पहुंचेगा और फिर लोगों को उसकी सप्लाई हो सकेगी. बहरहाल त्योहारों के समय गाजियाबाद और नोएडा में गंगा वॉटर की सप्लाई को रोके जाने पर कई नागरिक संगठनों ने आपत्ति जताई है. उनका कहना है कि इस वक्त पानी की सप्लाई के वैकल्पिक उपाय किए जाने चाहिए, जिससे लोगों को कोई समस्या नहीं हो. कई लोगों ने तो गंग नहर की सफाई के समय को लेकर भी सवाल उठाते हुए कहा कि इसके समय को बदला जाना चाहिए.