बदलते मौसम में बच्चे को रखना चाहते हैं हेल्दी, तो वायरल फीवर से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

बदलते मौसम में बच्चे को रखना चाहते हैं हेल्दी, तो वायरल फीवर से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

October 7, 2023 Off By NN Express

आजकल सर्दी-जुकाम, डेंगू, बुखार के मामले काफी सामने आ रहे हैं। दरअसल, बदलते मौसम के कारण ये बीमारियां ज्यादा फैल रही हैं। दरअसल, बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी वायरल बीमारियां फैल रही हैं। बदलते मौसम में बच्चों का खास ख्याल रखना होता है, क्योंकि बच्चों की इम्युनिटी स्लो होती है, जिस कारण वे जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। आइए जानें, बदलते मौसम में बच्चों का ख्याल कैसे रखें।

बदलते मौसम में बच्चों को वायरल से बचाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

हाथ धुलाएं

सबसे जरूरी है कि बच्चों को वायरल से बचाने के लिए आप उनके हाथ समय-समय पर धुलाएं। सबसे ज्यादा किटाणु हाथों से ही फैलते हैं, इसलिए हाथों की सफाई पर ध्यान दें। जब बच्चे बाहर से खेलकर आए, तो उनके हाथ-पैर अच्छे से धुलवाएं। इसके आलावा मास्क लगाकर भी बच्चे को सुरक्षित रखा जा सकता है।

इन्फेक्शन से बचें

अगर आपको अपने बच्चे को वायरल फीवर से बचाना है, तो उसकी संगत भी देखें। अगर बच्चे के किसी दोस्त को सर्दी-जुकाम है, तो कुछ दिनों तक बच्चे से दूरी बनाकर रखें।

हेल्दी डाइट

बच्चे को किसी भी इंफेक्शन से बचाने के लिए जरूरी है कि उसकी इम्युनिटी मजबूत हो। इसके लिए अपनी डाइट फॉलो करें। खानपान अच्छा रहने से बच्चे की इम्युनिटी मजबूत होती है और वे बार-बार बीमार नहीं पड़ते।

फ्लूएड्स की मात्रा बढ़ाएं

शरीर में इस दौरान फ्लूएड्स की मात्रा बढ़ाना काफी अच्छा विकल्प है। अगर बच्चे को फीवर नहीं भी है, तो भी ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ उसे दें।

आराम करने दें

अगर बच्चा फिर भी वायरल के चपेट में आ जाता है, तो उसे ठीक होने के लिए आराम की सबसे ज्यादा जरूरत है, इसलिए इसे भरपूर आराम करने दें, जिससे वे जल्दी दुरुस्त हो सके।

दवा का कोर्स पूरा करवाएं

बच्चा अगर वायरल फीवर की चपेट में आ जाए, तो उसका कोर्स पूरा करवाएं। डॉक्टर के द्वारा दी गई दवाइयों का कोर्स पूरा करें, बीच में न छोड़ें। इससे वायरल लौटकर भी आ सकता है।