6 से 12 अक्टूबर तक मनाया जाएगा मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह

6 से 12 अक्टूबर तक मनाया जाएगा मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह

October 5, 2023 Off By NN Express

बलौदाबाजार। आजकल की भाग दौड़ भरी व्यस्त दिनचर्या में विभिन्न प्रकार के मानसिक तनाव से व्यक्ति को गुजरना पड़ता है जिसके कारण कई प्रकार की असुविधाजनक स्थिति शरीर एवं जीवन में पैदा हो जाती है। लंबे समय तक तनाव एवं मानसिक समस्याओं से ग्रस्त रहने पर न केवल शरीर पर असर होता है अब तो मरीज के सामाजिक पारिवारिक जीवन पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। इस वर्ष 6 से 12 अक्टूबर तक जिले में मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के माध्यम से लोगों में मानसिक रोगों के संबंध में न केवल जागरूकता का प्रचार-प्रसार किया जाएगा अपितु स्वस्थ जीवन शैली के संबंध में आवश्यक परामर्श भी प्रदान किए जाएंगे। यह जानकारी जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एम पी महिस्वर ने दी।

इस वर्ष मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह का थीम रखा गया है मानसिक स्वास्थ्य सार्वभौमिक मानव अधिकार है। इस अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों के लिए लाइफ़ स्किल एजुकेशन के तहत बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ जीवन शैली सिखाई जाती है, इसके साथ ही अत्यधिक तनाव की स्थिति में किशोरावस्था के बच्चों में किसी भी प्रकार की आत्महत्या मनोवृति की रोकथाम के लिए कार्यशाला भी आयोजित होगी जिसमें तनाव प्रबंधन हेतु स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञ एवं परामर्शदाता अपनी बात रखेंगे। उदास रहना,ध्यान केंद्रित न कर पाना,परिवार परिचित से अलग होना,थकान,नींद न आना, गुस्सा,हिंसा,खाने की आदत में बदलाव, मतिभ्रम ये कुछ ऐसे लक्षण हैं जो मानसिक रोग को प्रकट करते हैं। जिले में मानसिक स्वास्थ्य के लिए हर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य परीक्षण करवाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त अप्रैल 2018 से जिला अस्पताल में इन रोगों के लिए विशेष तौर पर “स्पर्श क्लिनिक” का शुभारंभ किया गया है। इस क्लीनिक में अब तक मानसिक रोग से संबंधित 17 हजार 22 मरीजों का इलाज किया जा चुका है जिसमें अवसाद,चिंता,चिड़चिड़ापन,तनाव, शिजोफ्रेनिया,मनोविदलता उन्माद,बाइपोलर मेनिया,मिर्गी, क्रोधी व्यवहार,आत्महत्या संबंध व्यवहार, बच्चों से संबंधित मानसिक विकार एडीएसडी ऑटिज्म लर्निंग डाउन सिंड्रोम के साथ-साथ तम्बाकू, शराब, गांजा ,अफीम इत्यादि से ग्रस्त मरीज को भी जांच एवं परामर्श की सुविधा यहां उपलब्ध रहती है।

जिला अस्पताल के स्पर्श क्लिनिक में मनोरोग विशेषज्ञ के रूप में डॉक्टर मधुमिता बनर्जी एमडी साइकाइट्रिस एवं वीकेंड निमहंस बेंगलुरू से प्रशिक्षण प्राप्त डॉक्टर पूजा गायकवाड के द्वारा लोगों का मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार प्रदान किया जाता है। यहां काउंसलिंग के साथ-साथ दवाइयां भी आवश्यकता पड़ने पर निःशुल्क दी जाती हैं। स्टाफ के रूप में यहाँ मोहिंदर धृतलहरे क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट एवं रोशन लाल साइकाइट्रिक सोशल वर्कर तथा शिवकुमारी गोस्वामी साइकाइट्रिक नर्स, भारती यादव कम्युनिटी नर्स के रूप में अपनी सेवा देते हैं।