बड़ी खबर : चर्चित IAS अभिषेक सिंह ने दिया इस्तीफा, इस वजह से राज्य सरकार ने कर दिया था निलंबित…

बड़ी खबर : चर्चित IAS अभिषेक सिंह ने दिया इस्तीफा, इस वजह से राज्य सरकार ने कर दिया था निलंबित…

October 4, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली। अलग-अलग वजह से चर्चा में आये युवा IAS अभिषेक सिंह ने इस्तीफा दे दिया है। अभिषेक सिंह ने गुजरात विधानसभा में ऑब्जर्वर की ड्यूटी के दौरान कार के आगे फोटो खिंचवाकर इंटरनेट मीडिया पर डाल दिया था, जिससे वे काफी चर्चा में आए थे। अभिषेक सिंह की पत्नी दुर्गा शक्ति नागपाल भी IAS अधिकारी हैं और उत्तर प्रदेश के बांदा जिले की डीएम हैं। अभिषेक सिंह फरवरी 2023 से निलंबित चल रहे थे।

मिली जानकारी के मुताबिक, गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान आईएएस अभिषेक की बतौर ऑब्जर्वर ड्यूटी लगी थी। इस दौरान एक सरकारी गाड़ी के आगे खड़े होकर फोटो खिंचवाने के मामले ने तूल पकड़ लिया था। विधानसभा चुनाव के बीच IAS अधिकारी के आचरण को ठीक नहीं माना गया था और उन्हें ऑब्जर्वर की ड्यूटी से हटा दिया गया था।

जॉइनिंग नहीं दी और हुए निलंबित

इस कार्यवाही के बाद अभिषेक सिंह ने नियुक्ति विभाग में रिपोर्ट नहीं किया था। इसके बाद राज्य सरकार ने अधिकारी को निलंबित करके राजस्व परिषद से अटैच कर दिया था, लेकिन अब उन्होंने इस्तीफा दे दिया है।

दरअसल, अभिषेक सिंह को साल 2015 में 3 साल के लिए दिल्ली सरकार में प्रतिनियुक्ति दी गई थी। 2018 में प्रतिनियुक्ति की अवधि 2 वर्ष के लिए बढ़ाई गई और वह मेडिकल लीव पर चले गए, इसलिए उन्हें दिल्ली सरकार ने 19 मार्च 2020 को उनके मूल कैडर में वापस भेज दिया। इसके बाद भी लंबे समय तक उन्होंने यूपी में जॉइनिंग नहीं की थी।

10 अक्टूबर 2022 को नियुक्ति विभाग ने आईएएस अभिषेक सिंह का पक्ष मांगा, जिसका भी कोई जवाब नहीं मिला। इसी बीच, 30 जून 2022 को अधिकारी ने यूपी में जॉइनिंग की हामी दी। आईएएस अफसर अभिषेक सिंह ने दिल्ली से रिलीज होने के बाद भी यूपी के नियुक्ति विभाग में रिपोर्टिंग नहीं की। यूपी सरकार ने इस कृत्य को अखिल भारतीय सेवाएं आचरण नियमावली 1968 के नियम 3 का उल्लंघन मानते हुए आईएएस अभिषेक सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबन कर राजस्व परिषद से संबद्ध कर दिया था।

2011 बैच के आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह जौनपुर के रहने वाले हैं। उनकी पत्नी दुर्गा शक्ति राजपाल बांदा जनपद की डीएम हैं।