सेहत: पेट खराब होने पर इन सब्जियों से बनाएं दूरी

सेहत: पेट खराब होने पर इन सब्जियों से बनाएं दूरी

October 2, 2023 Off By NN Express

इन मौसम में पेट से जुड़ी बीमारियां बढ़ जाती हैं। जैसे पेट में इंफेक्शन की वजह से पेट खराब होना या दस्त होना। कई बार तो कुछ अन्य बीमारियों में भी ये लक्षण नजर आते हैं। ऐसे में खराब पेट में कुछ फूड्स का सेवन स्थिति को और खराब कर सकती है। जैसे कि कुछ फूड्स गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को ट्रिगर कर सकते हैं। इसके अलावा आपको गैस बनाने वाले फूड्स के सेवन से भी बचकर रहना चाहिए। तो, आज हम जानेंगे कि जब आपका पेट खराब हो तो किन सब्जियों का सेवन करें और किन से दूरी बनाएं।  जानते हैं विस्तार से।

पेट खराब होने पर न खाएं ये सब्जियां
पेट खराब होने पर उन सब्जियों से दूरी बनाएं जिनमें पोटेशियम, फाइबर और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो। दरअसल, इन सब्जियों को पचाने के लिए पेट को ज्यादा मेनहत करने की जरूरत होती है। ऐसे में फाइबर जो कि पेट के लिए भारी है, प्रोटीन जिसे पचाने में लंबा समय लगता है और पोटेशियम जो कि गैस बनाता है ये सब मिलकर आपके हाजमे को और खराब कर सकते हैं। इसलिए इन स्थिति में

-लहसुन
-प्याज
-बीन्स
-फूलगोभी
-मशरूम
-मटर जैसी सब्जियों से दूरी बनाएं।

पेट खराब होने पर खाएं ये सब्जियां
पेट खराब होने पर आप उन सब्जियों का सेवन कर सकते हैं जिन्हें पचाना आसान हो और जिनमें पानी की अच्छी मात्रा हो। जैसे कि
-लौकी
-अदरक
-टमाटर
-ब्रोकली
-ब्रसेल्स स्प्राउट्स
-पत्तागोभी

तो, हाजमा खराब होने पर इन चीजों का ध्यान रखें और इनमें से कुछ सब्जियों को खाएं और कुछ सब्जियों के सेवन से बचें। साथ ही आप इसमें अपने डॉक्टर और डाइट एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं। साथ ही इस दौरान डॉक्टरी जांच जरूर करवाएं और दवाएं लें ताकि आप इस स्थिति से जल्दी उभर सकें।