पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 1200 से अधिक पदों पर  विज्ञापन जारी. जानें डिटेल्स..

पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 1200 से अधिक पदों पर विज्ञापन जारी. जानें डिटेल्स..

September 30, 2023 Off By NN Express

बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 1200 से अधिक पदों पर बहाली का विज्ञापन जारी कर दिया है. आवेदन की प्रक्रिया 5 अक्टूबर 2023 से शुरू होकर 5 नवंबर 2023 तक चलेगी. एसआई के पदों पर भर्तियां बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से निकाली गई हैं.

इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित डेट से आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं.

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए आयोग पुलिस सब इंस्पेक्टर के 1275 पदों पर बहाली करेगा. आवेदन केवल आनलाइन मोड में सबमिट किए जा सकेंगे. अन्य माध्यमों से किया गया आवेदन मान्य नहीं होगा. कैंडिडेट्स जारी भर्ती विज्ञापन को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही अप्लाई करें.

कौन कर सकता है अप्लाई ?

एसआई पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से स्नातक पास कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं. महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

उम्र सीमा – एप्लीकेशन सबमिट करने के लिए शैक्षणिक योग्यता पूरी करने के साथ ही अभ्यर्थी की उम्र 20 वर्ष से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं ऊपरी उम्र सीमा में ओबीसी श्रेणी को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग को 5 वर्ष की छूट दी गई है. आयु गणना 1 अगस्त 2023 से की जाएगी.

इन स्टेप्स में करना होगा आवेदन

  • आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जाएं.
  • यहां सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिंक पर .
  • रजिस्ट्रेशन करें और सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करें.
  • एप्लीकेशन फीस जमा करें और सबमिट करें.

तीन चरणों में होगा चयन

चयन प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होगी. प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा. एग्जाम का सिलेबस आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है. आवेदक इस बाद का ध्यान रखें कि केवल नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा.