विधिक साक्षरता शिविर में विद्यार्थियों को गुड टच, बेड टच व सुप्रीम कोर्ट के विभिन्न प्रावधानों की दी जानकारी

विधिक साक्षरता शिविर में विद्यार्थियों को गुड टच, बेड टच व सुप्रीम कोर्ट के विभिन्न प्रावधानों की दी जानकारी

September 30, 2023 Off By NN Express

बीजापुर, 30 सितम्बर  विजय कुमार होता, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण / जिला व सत्र न्यायाधीश दंतेवाड़ा, जिला- द.ब. दंतेवाड़ा (छ.ग.) के निर्देशानुसार ताजुद्दीन आसिफ, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट बीजापुर/अध्यक्ष, तालुका विधिक सेवा समिति बीजापुर, जिला- बीजापुर (छ.ग.) द्वारा 28 सितंबर को नवोदय विद्यालय बीजापुर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

ताजुद्दीन आसिफ, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट बीजापुर द्वारा नवोदय विद्यालय बीजापुर के छात्र-छात्राओं को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षा से संबंधित अधिकारो से अवगत कराया गया। छात्र-छात्राओं को विधिक अधिकारों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये घरेलू हिंसा व लैंगिक अपराधों से सतर्क रहने एवं आपराधिक घटनाओं के संबंध में जागरूक होने के लिए बताया गया। विशेषतः नवोदय विद्यालय के शिक्षको को वर्तमान में बढ़ रहे बालकों के

विरूद्ध लैंगिक संबंधित गंभीर अपराधों से अवगत कराया गया तथा छात्र छात्राओ को “गुड टच व बैड टच”  में अंतर को समझना तथा किसी भी प्रताड़ना के संबंध में अपने शिक्षको व अभिभावकगण अविलम्ब अवगत कराना तथा उन्हे सुरक्षा हेतु सुप्रीम कोर्ट के प्रावधान के तहत् विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा निःशुल्क पैरवी करने के लिए वकील की सुविधा के बारे में बताया गया और सामाजिक कुरीतियों के बारे में विस्तार से जानकारी दिया गया। 

आसिफ,ने विद्यालय  के छात्र-छात्राओं की ओर से पूछे गये प्रश्नो का जवाब देते हुये उन्हे भविष्य में कठिन परिश्रम करते हुये अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मार्ग-दर्शन दिया गया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक गण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित होकर विधिक साक्षरता व अधिकारो से संबंधित जानकारी प्राप्त किए।