KORBA:सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति डेली मार्केट सीतामढ़ी 11वर्ष भी हर्षोल्लास से मनाया गणेशोत्सव ,गाजे बाजे के साथ गणपति बप्पा की मूर्ति का किया विसर्जन, जानें यहां की गणेशोत्सव की खासियत…..

KORBA:सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति डेली मार्केट सीतामढ़ी 11वर्ष भी हर्षोल्लास से मनाया गणेशोत्सव ,गाजे बाजे के साथ गणपति बप्पा की मूर्ति का किया विसर्जन, जानें यहां की गणेशोत्सव की खासियत…..

September 30, 2023 Off By NN Express

VIDEO : सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति डेली मार्केट सीतामणी ने ग्यारहवें वर्ष भी हर्षोल्लास से मनाया गणेशोत्सव ,गाजे बाजे के साथ गणपति बप्पा की मूर्ति का किया विसर्जन, जानें यहां की गणेशोत्सव की खासियत…..

कोरबा, 30 सितम्बर । वार्ड क्रमांक 10 सीतामणी कोरबा डेली मार्केट सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति द्वारा ग्यारहवें वर्ष भी गणेशोत्सव का आयोजन किया गया। विघ्नहर्ता भगवान गणेश की मनोहारी मूर्ति स्थापित कर दस दिनों तक विधि विधान से पूजा अर्चना करने के उपरांत शुक्रवार को डीजे बैंड बाजा ,कर्मा नृत्य के साथ गणपति बप्पा की मूर्ति का ‘अगले बरस तू जल्दी आ ‘ की कामना के साथ मां सर्वमंगला मंदिर के तट स्थित पावन हसदेव नदी में विसर्जन किया गया ।

विसर्जन में बड़ी संख्या में समिति की युवक युवतियां ,महिलाएं बच्चे बड़े सभी नाचते गाते ,जयकारे लगाते हर्षोल्लास से शामिल हुए। लाल परिधान में माताओं बहनों के समूह का आकर्षण देखते ही बन रहा था। गौरतलब हो कि पिछले दस वर्षों से समिति गणेश पूजा का आयोजन करते आ रही है। यहां का गणेशोत्सव अपने विशेष खूबियों के लिए जाना जाता है। न केवल डीजे बैंड बाजा ,छत्तीसगढ़ की संस्कृति की पहचान कर्मा नृत्य के साथ के साथ गणपति बप्पा की मूर्ति लाई जाती है वरन पूजा के लिए यहां ड्रेस कोड लागू होता है।

प्रतिदिन युवतियां व महिलाएं ड्रेस कोड के अनुसार परिधान (कपड़े)पहनकर आती हैं। समिति फूहड़ता से दूर पूजा स्थल पर सादगी व पवित्रता का पूरा ध्यान रखती है , धार्मिक भजनें ही बजती हैं ,फूहड़ता का यहां कोई स्थान नहीं रहता। यही नहीं प्रतिदिन बच्चों के लिए प्रतियोगिता एवं अलग अलग प्रसाद वितरण किया जाता है। प्रातःकालीन व संध्या आरती में सभी लोग शामिल होते हैं। समिति का प्रयास हर साल आधुनिकता के बीच आस्था एवं भक्ति के रंग में और प्रगाढ़ता लाने की रही है।